scriptफिर शुरू हुआ वार्डो में हाहाकार | Status of water crisis again in wards | Patrika News
हरदा

फिर शुरू हुआ वार्डो में हाहाकार

सप्ताह में एक बार हो रही वार्डों में जलापूर्ति, हमेशा बनी रहती है विवाद की स्थिति

हरदाApr 11, 2018 / 08:53 pm

poonam soni

water crises
सारनी. गर्मी आते ही पानी को लेकर वार्डों में हाहाकार मचना शुरू हो गया है। कहीं पानी भरने को लेकर विवाद की स्थिति निर्मित हो रही है तो कहीं मारपीट तक बात पहुंच रही है।
हालही में पाथाखेड़ा में पानी भरने को लेकर विवाद से मारपीट तक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। बावजूद इसके 36 वार्डों वाली जिले की सबसे बड़ी नगरपालिका द्वारा जरूरत के मुताबिक वार्डों में जलापूर्ति नहीं की जा रही। यही वजह है कि पानी को लेकर हाहाकार मचना शुरू हो गया है। हालत यह है कि नगरपालिका द्वारा सप्ताह में एक बार वार्डों में जलापूर्ति की जा रही है। सोमवार को 2 नंबर राजेन्द्र नगर और महाराणा प्रताप वार्ड में पानी को लेकर पार्षद पति और वार्डवासियों में विवाद हो गया। यही स्थिति नगर के अन्य वार्डों में भी निर्मित हो रही है। इधर, नगरपालिका परिषद सारनी अंतर्गत 36 वार्ड है। इनमें से महज 4 वार्डों में नियमित सप्लाई है। बाकी सभी वार्ड टैंकरों के भरोसे हैं। वार्ड, क्षेत्रफल अधिक और टैंकरों की संख्या कम होने से नपा द्वारा प्रत्येक वार्डों में मांग के अनुरूप नियमित जलापूर्ति कर पाना संभव नहीं है। फिलहाल जलावर्धन योजना पर काम चल रहा है। जिसमें करीब दो वर्ष का समय लगना तय माना जा रहा है। इसके बाद ही वार्डों में नियमित सप्लाई शुरू हो सकेगी।

औद्योगिक संस्थान से मिल रही मदद
कोल नगरी में डब्ल्यूसील और विद्युत नगरी में मप्र पॉवर जनरेटिंग कंपनी से नगरीय क्षेत्र को जलापूर्ति में मदद मिल रही है। पाथाखेड़ा के अधिकांश वार्डों में वेकोलि से पानी उपलब्ध हो रहा है। वहीं सारनी की कालोनियों को सतपुड़ा ताप विद्युत गृह द्वारा जलापूर्ति की जा रही है। यही वजह है कि पानी को लेकर हाहाकार मचने वाली स्थिति सिर्फ झुग्गी बस्ती कालोनियों में ही निर्मित होते नजर आ रही है। अन्यथा पानी को लेकर पूरे नगर में रोज विवाद की स्थिति उत्पन्न होने से इंकार नहीं किया जा सकता।
&प्रतिदिन वार्डों में 55 से 60 टैंकर जल आपूर्ति की जा रही है। नपा के कुंओं में पर्याप्त पानी है। छोटे वार्ड में एक और बड़े वार्ड में दो टैंकर दिए जा रहे हैं।

सुखदेव बोहरपी,जल प्रभारी, नपा सारनी
मेरे वार्ड में रोज दो टैंकर पानी की जरूरत है। लेकिन सप्ताह में सिर्फ 7 टैंकर पानी मिल रहा है। नपा द्वारा वार्ड की समस्या का समाधान नहीं करने पर मैं इस्तीफा देने को लेकर विचार कर रही हूं।
सपना गणेश महस्की,वार्ड-17, पार्षद

Home / Harda / फिर शुरू हुआ वार्डो में हाहाकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो