scriptएक साल से बंद एक्स-रे, मरीजों को हो रही परेशानी | X-ray off for a year | Patrika News
हरदा

एक साल से बंद एक्स-रे, मरीजों को हो रही परेशानी

सरकारी अस्पताल में सुविधा नहीं मिलने से निजी अस्पताल जाने को मजबूर है मरीज

हरदाSep 28, 2018 / 11:49 am

sanjeev dubey

x-ray

एक साल से बंद एक्स-रे, मरीजों को हो रही परेशानी

टिमरनी. नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक्सरे नहीं होने से लोगो को परेशान होना पड़ रहा है। केन्द्र मे पुराने जमाने की एक्सरे मशीन सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। मशीन में खराब हुए पार्ट्स नहीं मिलने की वजह से एक्सरे मशीन चालू नहीं हो पा रही है। आलम यह है कि गरीब मरीजों को सरकारी अस्पताल में सुविधा नहीं मिलने से निजी अस्पतालों में इलाज करना पड़ रहा है। पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहले टेक्नीशियन नहीं होने से एक्स रे बंद थे और अब टेक्नीशियन की नियुक्ति हो गई है लेकिन मशीन खराब होने से एक्स रे नहीं हो पा रहे हैं। अस्पताल प्रबंधन एक्सरे मशीन को शुरू करने में लापरवाही दिखा रहा है जिससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बीएमओ डॉ. एमके चौरे ने इस संबंध में सीएमएचओ कार्यालय में आवेदन भी दिया है इसके बाद भी मशीन अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। सूत्रों की माने तो सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में करीब एक साल से एक्सरे नहीं हो पा रहे है।
केन्द्र पर हो रही 28 प्रकार की जांच
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से विकासखंड की 73 गाम पंचायतें जुडी हुई है। विकासखंड के अंतर्गत दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रनौसर रहटगाव भी आता है। इन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर पहले से ही एक्सरे की सुविधा नही होती है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर भी एक्सरे नहीं हो पा रहा है। वहीं निर्धारित जांचें ही हो पाती है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर 28 प्रकार की जांचे हो रही है।
2 विशेषज्ञ और एक चिकित्सक का पद खाली
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर डाक्टरों की भी कमी है। वर्तमान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तीन डॉक्टर के भरोसे चल रहा है। केन्द्र पर दो विशेषज्ञ डॉक्टर एवं एक चिकित्सक और एक नेत्र सहायक का पद खाली है। इस संबंध मे जनपतिनिधिओं द्वारा स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात कर की गई थी।
इनका कहना है
वरिष्ट कार्यालय से नवीन डिजीटल एक्सरे मशीन के लिए मांग की गई है। मशीन आने के बाद ही एक्सरे का काम शुरू हो पाएगा।
डॉ. राजेश मीना, सीएचसी टिमरनी

Home / Harda / एक साल से बंद एक्स-रे, मरीजों को हो रही परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो