scriptहाथरस की बेटी से बलात्कार नहीं हाेने का पुलिस का दावा कानून के विपरीत, जानिए कैसे | Police claim that Hathras daughter not raped is contrary to law | Patrika News
हाथरस

हाथरस की बेटी से बलात्कार नहीं हाेने का पुलिस का दावा कानून के विपरीत, जानिए कैसे

पुलिस के अनुसार पीड़िता के शरीर और कपड़ों पर नहीं मिले स्पर्म
इस आधार पर यूपी पुलिस कर रही रेप नहीं हाेने का दावा
अब जानिए क्या कहता है कानून

हाथरसOct 02, 2020 / 04:47 pm

shivmani tyagi

court.jpg

good news for lawyers

हाथरस ( Hathras ) यूपी पुलिस दावा कर रही है कि हाथरस गैंगरेप पीड़िता के साथ रेप या गैंगरेप नहीं हुआ। एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार का एक बयान सामने आया है जिसमें उन्हाेंने कहा है कि, विधि विज्ञान प्रयाेगशाला की रिपाेर्ट में पीड़िता के शरीर और कपड़ों पर पुरुष के काेई स्पर्म नहीं मिले हैं। इस आधार पर साफ हाे गया है कि पीड़िता के साथ रेप या गैंगरेप जैसी काेई घटना नहीं हुई।
यह भी पढ़ें

कोविड-19 का उल्लंघन करने पर निजी डॉक्टर के खिलाफ मुकदमा दर्ज

पुलिस का यह बयान सिर्फ इस आधार पर है कि पीड़िता के शरीर और कपड़ों पर स्पर्म नहीं मिले लेकिन बड़ा सवाल यह है कि क्या कपड़ों और शरीर से स्पर्म नहीं मिलना इस बात काे साबित कर देता है है कि रेप या गैंगरेप नहीं हुआ ? अब इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए हमने थाेड़ा सा कानून की किताबों काे पलटना हाेगा। अगर हम भारतीय दंड संहिता की धारा 375 के पिछले संस्करण काे देखें ताे उसमें साफ कहा गया है कि, बलात्कार के अपराध के साबित करने के लिए युवती के शरीर में स्पर्म की उपस्थिति साबित करना अनिवार्य नहीं है।
यह भी पढ़ें

हाथरस गैंगरेप: आरोपियों के पक्ष में 12 गांव की पंचायत, CBI जांच और नार्को टेस्ट की उठी मांग

कानून की यह धारा पुलिस के इस दावे काे खाेखला साबित कर रही है और इस बात की भी वकालत कर रही है पुलिस का यह दावा पूरी तरह से साबित नहीं हाेता कि रेप नहीं हुआ। उदाहरण के ताैर पर हम सुप्रीम काेर्ट के एक फैसले को भी ले सकते हैं। वर्ष 2014 में सुप्रीम काेर्ट ने परमिंद्र उर्फ लडका पाेला बनाम दिल्ली राज्य एमसीसी 592 में हाईकाेर्ट के एक फैसले की पुष्टि की थी जिसमें साफ कहा गया था कि बलात्कार काे साबित करने के लिए स्पर्म की उपस्थिति आवश्यक नहीं है। ऐसे में पुलस का दावा कानूनी रूप से कितना प्रबल है इसका सहज अंदाजा आप खुद ही लगा सकते हैं।

Hindi News/ Hathras / हाथरस की बेटी से बलात्कार नहीं हाेने का पुलिस का दावा कानून के विपरीत, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो