scriptखाने में जहर? रोजाना बीमार हो रहे लाखों लोग, WHO ने जताई चिंता | 1.6 Million Fall Sick Daily: Contaminated Food a Global Threat | Patrika News
स्वास्थ्य

खाने में जहर? रोजाना बीमार हो रहे लाखों लोग, WHO ने जताई चिंता

Contaminated food illnesses : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की क्षेत्रीय निदेशक साइमा वाजेद ने गुरुवार को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) से पहले बताया कि दुनिया भर में प्रतिदिन लगभग 1.6 मिलियन लोग असुरक्षित भोजन खाने के कारण बीमार हो जाते हैं।

नई दिल्लीJun 07, 2024 / 06:01 pm

Manoj Kumar

World Food Safety Day

World Food Safety Day

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की क्षेत्रीय निदेशक साइमा वाजेद ने गुरुवार को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) से पहले बताया कि दुनिया भर में प्रतिदिन लगभग 1.6 मिलियन लोग असुरक्षित भोजन खाने के कारण बीमार हो जाते हैं। इनमें 40 प्रतिशत बच्चे पाँच साल से कम उम्र के होते हैं।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस World Food Safety Day

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) हर साल 7 जून को मनाया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2018 में स्थापित किया गया था ताकि असुरक्षित भोजन से जुड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरों की रोकथाम, पहचान और प्रतिक्रिया के लिए प्रेरित किया जा सके। इस साल का थीम है ‘अप्रत्याशित के लिए तैयार रहें’।

बच्चों पर विशेष प्रभाव

साइमा ने बताया कि असुरक्षित भोजन के कारण बीमार होने वाले लोगों में 40 प्रतिशत बच्चे पाँच साल से कम उम्र के होते हैं। ये बच्चे पहले से ही कुपोषण और मृत्यु दर के उच्च जोखिम में होते हैं। असुरक्षित भोजन से होने वाली बीमारियों के कारण उत्पादकता में कमी आती है और चिकित्सा खर्चों में वृद्धि होती है, जिससे निम्न और मध्यम आय वाले देशों में सालाना अनुमानित $110 बिलियन का नुकसान होता है।

दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की स्थिति

क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि अफ्रीका के बाद दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र असुरक्षित भोजन के कारण स्वास्थ्य भार में दूसरे स्थान पर है। इस क्षेत्र में प्रति वर्ष अनुमानित 150 मिलियन बीमारियाँ और 175,000 मौतें होती हैं।

खाद्य सुरक्षा की जिम्मेदारी

साइमा ने कहा कि खाद्य सुरक्षा एक सामूहिक जिम्मेदारी है और सरकारों, उत्पादकों और उपभोक्ताओं को इसमें अपनी भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने सरकारों से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा आपातकालीन प्रतिक्रिया योजनाओं को विकसित और नियमित रूप से परीक्षण करने का आह्वान किया।
उत्पादकों या खाद्य व्यवसाय संचालकों को खाद्य सुरक्षा प्रबंधन योजनाओं को लागू और अपडेट करने की जिम्मेदारी लेने की बात कही गई। उपभोक्ताओं से सुरक्षित खाद्य हैंडलिंग प्रथाओं का पालन करने और खाद्य सुरक्षा घटना की रिपोर्ट करने के लिए सशक्त होने का आग्रह किया गया।
खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करना सभी की जिम्मेदारी है। जागरूकता और सामूहिक प्रयासों से ही हम सुरक्षित और स्वस्थ भोजन की उपलब्धता को सुनिश्चित कर सकते हैं। विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस हमें इस दिशा में प्रेरित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।
नई दिल्ली, 6 जून (IANS):

Hindi News/ Health / खाने में जहर? रोजाना बीमार हो रहे लाखों लोग, WHO ने जताई चिंता

ट्रेंडिंग वीडियो