scriptAdd gram flour to your roti to say goodbye to bad cholesterol | रोटी में चने का आटा मिलाने से कैसे कम होता है बैड कोलेस्ट्रॉल? जानिए यहां | Patrika News

रोटी में चने का आटा मिलाने से कैसे कम होता है बैड कोलेस्ट्रॉल? जानिए यहां

locationजयपुरPublished: Nov 24, 2023 01:03:53 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है - अच्छा और बुरा. बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हम अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं. ठंड के मौसम में बुरे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में हमें अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए.

Add gram flour to your roti to say goodbye to bad cholesterol
Add gram flour to your roti to say goodbye to bad cholesterol
शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है - अच्छा और बुरा. बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हम अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं. ठंड के मौसम में बुरे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में हमें अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए.
रोटी तो हर घर में रोज ही बनती है. अगर हम अपने बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं, तो हमें अपने आटे में थोड़ा सा बदलाव करना होगा. रेगुलर आटे में यानी गेंहू के आटे में हमें चने का आटा मिलाना चाहिए. चने को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. चने के आटे से बनी रोटियों के सेवन से बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.
चने और गेंहू के आटे से बनी रोटी खाने के फायदे

बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
चना पोषक तत्वों से भरपूर होता है. फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करने से बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. चने के आटे से बनी रोटियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए ये बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती हैं.
वजन कम करने में मददगार
वजन कम करने के लिए आप अपनी रेगुलर रोटी को चने के आटे से बनी रोटी से बदल सकते हैं. चने में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने का काम कर सकते हैं. इससे जल्दी-जल्दी लगने वाली भूख से बच सकते हैं और वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.
पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है
चना फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. फाइबर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. चने के आटे से बनी रोटियों का सेवन करने से कब्ज, अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.
कैसे बनाएं चने और गेंहू के आटे की रोटी

सामग्री:

1 कप गेंहू का आटा
1/2 कप चने का आटा
थोड़ा-सा नमक
पानी

विधि:

दोनों आटों को एक साथ मिला लें.
नमक डालें और अच्छी तरह मिला लें.
थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लें.
आटे को 10-15 मिनट के लिए ढककर रख दें.
आटा गूंथने के बाद रोटी बना लें.
रोटी को तवे पर सेक लें.

सुझाव
आप चने और गेंहू के आटे की रोटी को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़े से धनिया, जीरा, या अदरक-लहसुन का पेस्ट मिला सकते हैं.
चने और गेंहू के आटे की रोटी को आप सुबह के नाश्ते में या फिर दोपहर या रात के खाने में खा सकते हैं.
ठंड के मौसम में बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में चने और गेंहू के आटे की रोटी को शामिल कर सकते हैं. चने और गेंहू के आटे की रोटी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

ट्रेंडिंग वीडियो