scriptAmazing benefits of Mulethi tea, know and start drinking today | Mulethi Tea Benefits: मुलेठी की चाय के कमाल के फायदे, जानें और आज ही शुरू करें पीना | Patrika News

Mulethi Tea Benefits: मुलेठी की चाय के कमाल के फायदे, जानें और आज ही शुरू करें पीना

locationजयपुरPublished: Dec 09, 2023 11:46:14 am

Submitted by:

Manoj Kumar

Mulethi Tea Benefits: मुलेठी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने, पाचन शक्ति को मजबूत बनाने, सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत दिलाने, और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है। मुलेठी की चाय पीने से इन सभी लाभों को प्राप्त किया जा सकता है।

Mulethi Tea
Amazing benefits of Mulethi tea, know and start drinking today
Mulethi Tea Benefits: मुलेठी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। मुलेठी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। आयुर्वेद में मुलेठी का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के लिए किया जाता है। लेकिन मुलेठी से बनी चाय का सेवन करने से भी सेहत को कई तरह के लाभ मिलते है। मुलेठी की तरह ही इसकी चाय कई सारे पोषक तत्त्वों के गुणों से भरपूर होती है, जो स्वास्थ्य और स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। मुलेठी की चाय पीने से इम्यूनिटी को बढ़ाने और पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। साथ ही ये स्किन से झुर्रियों को भी दूर करने में मदद करती है। तो आइए जानते है मुलेठी की चाय पीने से सेहत और स्किन को मिलने वाले फायदे के बारे में

मुलेठी की चाय पीने के फायदे
1. पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में फायदेमंद
पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए मुलेठी की चाय का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मुलेठी में फ्लेवोनॉइड जैसे कई तरह के पोषक तत्त्व पाए जाते है, जो पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद करते है। जिससे पाचन स्वस्थ रहता है।
2. स्किन की समस्या को दूर करने में फायदेमंद
स्किन की समस्या को दूर करने के लिए मुलेठी की चाय का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मुलेठी में एंटीऑक्सीडेंट्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। साथ ही ये स्किन से झुर्रियों और फाइन-लाइंस को कम करने में मदद करता है।
3. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मुलेठी की चाय का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मुलेठी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही ये शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।
4. शरीर की सूजन को कम करने में फायदेमंद
शरीर की सूजन को कम करने के लिए मुलेठी की चाय का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मुलेठी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो