scriptRose Water Benefits: जानिए गुलाब जल के जबरदस्त फायदे के बारे में, त्वचा को मुलायम रखने में करता है मदद | Amazing benefits of rose water for soft skin | Patrika News
स्वास्थ्य

Rose Water Benefits: जानिए गुलाब जल के जबरदस्त फायदे के बारे में, त्वचा को मुलायम रखने में करता है मदद

Rose Water Benefits: गुलाब जल त्वचा के अलावा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि गुलाब जल में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जो सेहत और त्वचा के लिए मददगार साबित होते हैं। साथ ही ये त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
 

Apr 29, 2022 / 04:12 pm

Roshni Jaiswal

Rose Water Benefits: जानिए गुलाब जल के जबरदस्त फायदे के बारे में, त्वचा को मुलायम रखने में करता है मदद

Amazing benefits of rose water for soft skin

Rose Water Benefits: गर्मियों में होने वाली कई समस्याओं को दूर करने में गुलाब जल फायदेमंद होता है। क्योंकि गुलाब जल में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री के भरपूर गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। साथ ही गुलाब जल त्वचा को हाइड्रेट कर स्वस्थ भी बनाने में मदद करता है। गुलाब जल का इस्तेमाल त्वचा से दिनभर की थकान व धूल- मिट्टी के कण को साफ करने के लिए भी किया जाता है और साथ ही आंखों में होने वाले जलन से ठंडक पहुंचाने में भी गुलाब जल मदद करता है। तो आइए जानते हैं गुलाब जल के फायदे के बारे में
गुलाब जल के फायदे


1. आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए गुलाब जल बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि जब आंखों में कुछ चला जाए या फिर जलन हो रही हो तो गुलाब जल की कुछ बूंदें आंखों में डालें। इससे थोड़े ही समय में आपको इस समस्या से राहत मिलती हैं। साथ ही ये आंखों को साफ और चमकदार बनाए रखने में भी मदद करता है।
यह भी पढ़े: मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, त्वचा और बालों के लिए होता है फायदेमंद

2. डार्क सर्कल को दूर करने में फायदेमंद

डार्क सर्कल को दूर करने में गुलाब जल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अगर आप इस समस्या को दूर करना चाहते हैं तो आज से ही गुलाब जल का इस्तेमाल करना शुरू करे। इसके लिए आप कॉटन बॉल लेकर उस पर गुलाब जल लगा ले, फिर उसे डार्क सर्कल पे लगा ले। इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी।
3. गंदगी को दूर करने में फायदेमंद

त्वचा से गंदगी को दूर करने में गुलाब जल बहुत फायदेमंद होता है। आप अपने चेहरे को गुलाब जल से भी साफ कर सकते है। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे की गंदगी बिलकुल साफ हो जायेगी। इसके लिए आप रुई के ऊपर थोड़ा सा गुलाब जल लेकर चेहरे को उससे साफ करें।
यह भी पढ़े: खीरे के छिलके भी देते हैं गजब के फायदे, कई समस्याओं को दूर करने में होता है फायदेमंद

4. स्ट्रेस दूर करने में फायदेमंद

स्ट्रेस को दूर करने में गुलाब जल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है है। क्योंकि गुलाब जल के अंदर फेनोलिक्स मौजूद होता है जो अवसाद के कारण हुए तनाव को दूर कर सकता है। लेकिन व्यक्ति को तनाव को दूर करने के लिए गुलाब जल का सेवन करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह लेनी जरूरी है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News/ Health / Rose Water Benefits: जानिए गुलाब जल के जबरदस्त फायदे के बारे में, त्वचा को मुलायम रखने में करता है मदद

ट्रेंडिंग वीडियो