scriptHealth Tips: सुबह बासी मुंह पानी पीने के हैं अद्भुत फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण | Amazing health benefits of drinking stale mouth water in the morning | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: सुबह बासी मुंह पानी पीने के हैं अद्भुत फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण

Health Tips: सुबह बासी मुंह पानी पीना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि सुबह ब्रश करने के पहले पानी पीते है, तो मुंह में मौजूद लार पेट में पहुंचकर हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकता है। साथ ही बासी पानी पीने सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते है।

नई दिल्लीMay 10, 2022 / 12:49 pm

Roshni Jaiswal

Health Tips: सुबह बासी मुंह पानी पीने के हैं अद्भुत फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण

Amazing health benefits of drinking stale mouth water in the morning

Health Tips: सुबह बासी मुंह पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। सुबह बासी मुंह पानी पीने से शरीर के कई विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। साथ ही किडनी से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती है और पाचन को बेहतर बनाए रखने में भी मदद करता है। क्योंकि बासी मुंह पानी पीने से जो हमारे मुंह में लार होती है वो पेट में जाकर कई रोगों से बचाता है। रोजाना सुबह बासी मुँह पानी पीने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को को दूर किया जा सकता है इसलिए आप रोजाना सुबह बासी मुँह पानी जरूर पिएं तो आइए जानते है सुबह बासी मुँह पानी पीने के फायदे के बारे में
1. किडनी के लिए फायदेमंद
सुबह बासी मुंह पानी पीना किडनी के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ये किडनी को तंदुरुस्त बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही सुबह बासी मुंह पानी पीने से किडनी से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती है और किडनी को भी मजबूत बनाया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

कटहल के बीज का सेवन करना किसी वरदान से कम नहीं, सेहत के साथ त्वचा के लिए भी होता है फायदेमंद

2. पेट के लिए फायदेमंद
सुबह बासी मुंह पानी पीना पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि बासी मुंह पानी पीना शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिसकी वजह से आपका पेट अच्छी तरह से साफ रहता है और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
3. त्वचा के लिए फायदेमंद
सुबह बासी मुंह पानी पीना त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सुबह पानी पीना सबसे पहले शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जो हमारे खून से विषाक्त पदार्थों को खत्म करता हैं। जिससे त्वचा चमकदार और स्वस्थ बनी रहती है। साथ ही ये त्वचा से जुडी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

खून की कमी को पूरा करने से लेकर पाचन को बेहतर बनाने में फायदेमंद होता है, काला चना

4. विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में फायदेमंद
सुबह बासी मुंह पानी पीना विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सुबह बासी मुंह पानी पीने से शरीर के कई विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। अगर आप रोज सुबह बासी मुंह पानी पीते है तो लार एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है और शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Health Tips: सुबह बासी मुंह पानी पीने के हैं अद्भुत फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो