scriptBlack Gram Benefits: खून की कमी को पूरा करने से लेकर पाचन को बेहतर बनाने में फायदेमंद होता है, काला चना | Health benefits of Black Gram Kala Chana khane ke fayde | Patrika News

Black Gram Benefits: खून की कमी को पूरा करने से लेकर पाचन को बेहतर बनाने में फायदेमंद होता है, काला चना

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2022 03:07:00 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Black Gram Benefits: काला चना का सेवन का स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। काला चना में कई सारे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों को दूर करने में मदद करें। काला चना शरीर में होने वाली खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

Black Gram Benefits: खून की कमी को पूरा करने से लेकर पाचन को बेहतर बनाने में फायदेमंद होता है, काला चना

Health benefits of Black Gram Kala Chana khane ke fayde

Black Gram Benefits: काले चने का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ मिलते हैं। काले चने में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन और कई सारे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं को दूर करने मदद करते हैं। साथ ही काला चना में आयरन की मात्रा भरपूर पाया जाता है, जो खून की कमी को दूर करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है और त्वचा संबंधित समस्याओं को भी करने में फायदेमंद होता है। रोजाना एक मुट्ठी काले चने का सेवन जरूर करें। ऐसा करने सेहत को कई फायदे मिलेंगे। तो आइए जानते हैं काला चना खाने के फायदे के बारे में।
काला चना खाने के फायदे

1. खून की कमी को पूरा करता
काला चना का सेवन करने से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। काला चना में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए काला चना का सेवन करने से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।
यह भी पढ़े: पेट की समस्या को दूर करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होता है, आंवला का मुरब्बा
2. पाचन को बेहतर बनाता
पाचन को बेहतर बनाने में काला चना का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि काला चना में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र को बेहतर और मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही सुबह खाली पेट भींगे काला चना का सेवन करने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है।
3. वजन बढ़ाने में फायदेमंद
वजन बढ़ाने में काला चना का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो काला चना वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको अंकुरित काले चने का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपके वजन में जरुर वृद्धि होगी।
यह भी पढ़े: जानिए अरहर दाल के है कई फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण
4. त्वचा के लिए फायदेमंद
त्वचा के लिए काला चना का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि काले चने में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है, जो चेहरे की चमक के लाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। काला चना का सेवन करने से त्वचा को कई तरह के फायदे मिलते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो