scriptArhar Dal Benefits: जानिए अरहर दाल के है कई फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण | Amazing health benefits of Arhar Dal Arhar Dal khane ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Arhar Dal Benefits: जानिए अरहर दाल के है कई फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण

Arhar Dal Benefits: अरहर दाल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। अरहर दाल कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अरहर दाल में विटामिन के भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है।

नई दिल्लीMay 08, 2022 / 10:48 am

Roshni Jaiswal

Arhar Dal Benefits: जानिए अरहर दाल के है कई फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण

Amazing health benefits of Arhar Dal Arhar Dal khane ke fayde

Arhar Dal Benefits: अरहर दाल का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलता है। अरहर दाल खाने से कई प्रकार की समस्या को दूर किया जा सकता है। अरहर दाल में प्रोटीन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम के गुण पाया जाता है, जो पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है। अरहर की दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। साथ ही ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इसलिए आप रोजाना अरहर की दाल का सेवन जरूर करें। तो आइए जानते हैं अरहर की दाल का सेवन करने से मिलने वाले फायदे के बारे में
अरहर दाल खाने के फायदे


1. बीपी को कंट्रोल करने में फायदेमंद

बीपी को कंट्रोल करने के लिए अरहर की दाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है क्योंकि अरहर की दाल में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए बीपी को कंट्रोल रखने के लिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अरहर की दाल का सेवन जरुर करना चाहिए।
यह भी पढ़े: काबुली चना का सेवन करने से मिलते है कई फायदे, कई समस्याओं को दूर करने में करता है मदद

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अरहर की दाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अरहर की दाल में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता हैं। इसलिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के आप रोजाना एक कटोरी अरहर की दाल का सेवन जरूर करें।
3. पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में फायदेमंद

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए अरहर की दाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अरहर की दाल में फाइबर का अच्छा सोर्स पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए आप रोजाना एक कटोरी अरहर की दाल का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़े: गर्मियों में फालसा खाने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, लू लगने की समस्याओं से दिलाता है राहत

4. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अरहर की दाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अरहर की दाल पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Arhar Dal Benefits: जानिए अरहर दाल के है कई फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो