scriptखाना खाने के बाद अगर आप भी करते हैं ऐसी गलती तो हो जाइए सावधान | avoid these things after eating the food | Patrika News
स्वास्थ्य

खाना खाने के बाद अगर आप भी करते हैं ऐसी गलती तो हो जाइए सावधान

खाना खाने के बाद यदि आप भी करते हैं ऐसा काम तो हो जाइए सतर्क क्योंकि ये सेहत को पंहुचा सकता है नुकसान

Oct 07, 2021 / 08:00 pm

Neelam Chouhan

food

food

खाना का सेवन तो सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है ये शरीर को पोषक तत्त्व प्रदान करता है। वहीं खाना खाने के बाद कुछ चीजों को याद रखना जरूरी होता है। वरना ये सेहत में नुकसान पहुंचाने का काम करता है।
तो चलिए जानते हैं वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिनको खाना खाने के बाद अवॉयड करना चाहिए।
खाना खाने के बाद तुरंत नहीं नहाना चाहिए। क्योंकि इससे सेहत को नुकसान हो सकता है। तुरंत नहाने से पैरों और हाथों में खून का प्रवाह तेज हो जाता है। यदि आप भोजन के तुरंत बाद नहाने जाते हैं तो ऐसे में इससे पेट के चारों ओर खून की मात्रा कम हो जाएगी। ये आपके इम्युनिटी में इफ़ेक्ट करेगा। वहीं आपके पाचन क्रिया भी कम होने लगेगी।
bath
खाना खाने के बाद तुरंत सोने से बचना चाहिए। क्योंकि जो लोग खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं उनका हाजमा खराब होने का खतरा दो गुना बढ़ जाता है। इससे एसिडिटी और गैस जैसी समस्या आ सकती है। इसलिए खाना खाने के बाद सोने से बचना चाहिए।
sleep
चाय का सेवन खाने के तुरंत बाद करना सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाने का काम करता है। चाय के पत्तियों में एसिड की मात्रा होती है जो खाने को सही तरीके से डाइजेस्ट नहीं होने देती है। इससे आपको पेट फूलने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
cup
फल शरीर को अनेकों फायदे पहुंचाता है। लेकिन इसका सेवन खाने के तुरंत बाद करना अच्छा नहीं होता है। कोशिश करें कि फलों का सेवन खाना खाने के एक-दो घंटे बाद ही करें।

fruits

Home / Health / खाना खाने के बाद अगर आप भी करते हैं ऐसी गलती तो हो जाइए सावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो