scriptHearing Loss: ये तीन आदतें आपकी सुनने की क्षमता को कर सकती हैं प्रभावित, ऐसी गलतियों से बचें | bad habits that can cause hearing and deafness problems in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Hearing Loss: ये तीन आदतें आपकी सुनने की क्षमता को कर सकती हैं प्रभावित, ऐसी गलतियों से बचें

Hearing Loss: व्यक्ति अपने बुरी आदतों की वजह से कई बार बेहरेपन का शिकार हो जाता है, ऐसे में इन बुरी आदतों से यदि छुटकारा पाना चाहते हैं तो जानिए इनके बारे में।
 

नई दिल्लीMay 21, 2022 / 02:03 pm

Neelam Chouhan

ये तीन आदतें आपकी सुनने की क्षमता को कर सकती हैं प्रभावित, ऐसी गलतियों से बचें

bad habits that can cause hearing and deafness problems

Hearing Loss: यदि आपको भी सुनने कि समस्या रहती है, या तेज आवाज भी धीरे सुनाई देती है तो इसका कारण ये हो सकता है कि आपको सही से सुनाई न दे रहा हो, यानी हियरिंग लॉस की प्रॉब्लम हो, हियरिंग लॉस के कारण व्यक्ति को दूसरे की बात सुनाई नहीं देती है, वहीं इसकी कमी काफी हद तक हमारे लाइफ को प्रभावित करती है। इसलिए जानिए इन आदतों के बारे में जो सुनने कि क्षमता को प्रभावित करती हैं, वहीं आपको भी ऐसी गलतियों को करने से बचना चाहिए।
 
कॉटन इयरबड्स बना सकती है बहरा
यदि आप भी ज्यादातर कॉटन के एयरबड्स का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए कई सारी समस्यायों को खड़ी कर सकता है, एयरबड्स का यदि सही से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इससे आपके एयरबड्स में छेद तक हो सकते हैं, वहीं इससे आपकी सुनने कि क्षमता के ऊपर भी प्रभाव पड़ता है।
 
धूम्रपान आपको बना सकती है बहरा
धूम्रपान से होने वाले नुकसानों के बारे में तो आप जानते ही होंगें, धूम्रपान सिर्फ फेफड़ों के सेहत को ही प्रभावित करता है, वहीं इससे कान के नाजुक कोशिकाओं को भी नुकसान पहुँचता है, कई सारे रिसर्च से इस बात का पता चलता है कि धूम्रपान के कारण आपको कान बजने की समस्या बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें: जानिए इन 3 स्पेशल कूलिंग ड्रिंक्स के बारे में जो बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ सेहतमंद भी होते हैं
 
ईयरफ़ोन या हेडफ़ोन लगाए रहने की आदत
यदि आप ईयरफ़ोन या हेडफ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके कानों को क्षति पहुंच सकती है, यदि आप तेज आवाज में गाना सुते हैं तो इसका असर आपके कानों में बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ सकता है। हेल्थ विशेषज्ञों का मानना है कि 60 प्रतिसत या इससे कम वॉल्यूम स्तर पर हेडफोन का इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए इनका इस्तेमाल जितना हो सके कम ही करें।

यह भी पढ़ें: इमली की पात्तियों को करें रोजाना के डाइट में शामिल, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर , पेट को दिलाता है राहत

 
जानिए हियरिंग लॉस के अन्य कारणों के बारे में
-ज्यादा तेज वॉल्यूम में टीवी देखना या गाने सुनना
-मशीन की तेज आवाजों के साथ काम करना
-नहाते समय कान में पानी डालने से बचें
-फैमिली हिस्ट्री के कारण भी ये समस्याएं हो सकती है

यह भी पढ़ें: बढ़ते तापमान और गर्मी के कारण बॉडी के इन पार्ट्स पर होता है सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव, जानिए कैसे रखें खुद को सुरक्षित

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Hearing Loss: ये तीन आदतें आपकी सुनने की क्षमता को कर सकती हैं प्रभावित, ऐसी गलतियों से बचें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो