scriptDiabetes: डायबिटीज के पेशेंट डाइट में जरूर शामिल करें इस चटनी को, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और बेली फैट की समस्या से भी मिलेगी राहत | diabetic friendly chutneys that are delicious and healthy | Patrika News
स्वास्थ्य

Diabetes: डायबिटीज के पेशेंट डाइट में जरूर शामिल करें इस चटनी को, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और बेली फैट की समस्या से भी मिलेगी राहत

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में करना चाहते हैं और बीमारियों को शरीर से दूर रखना चाहते हैं तो हरी चटनी को डाइट में शामिल कर सकते हैं, इनके सेवन से स्वास्थ्य को अनेकों लाभ मिलते हैं, वहीं स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।
 

नई दिल्लीMay 20, 2022 / 11:41 am

Neelam Chouhan

डायबिटीज के पेशेंट डाइट में जरूर शामिल करें इस चटनी को, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और बेली फैट की समस्या से भी मिलेगी राहत

diabetic friendly chutneys that are delicious and healthy

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल हाई होने का खतरा पहले बढ़ते उम्र के लोगों को ज्यादातर रहता है, लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों को भी इस गंभीर बीमारी ने अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। ऐसे में यदि इस बीमारी को कंट्रोल करना चाहते हैं डाइट और लाइफस्टाइल के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है, डाइट में आप वहीं इन चटनियों को शामिल करते हैं तो ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जयदा बेहतरीन होती हैं। डाइट में आप धनिया और पुदीना के साथ इन चटनियों को शामिल कर सकते हैं। इनके बारे में आपको भी जरूर जानना चाहिए।
 
पुदीना और धनिया की चटनी
इसे बनाने के लिए आप एक कटोरी लहसुन लें, इसमें लगभग 50 ग्राम पुदीना के पत्तियों को मिला लें। अब इसमें आप एक कप हरा धनिया को मिला लें, इसमें लगभग एक टमाटर और लगभग तीन-चार हरी मिर्च को मिला ले, और स्वादानुसार नमक, ज्यादा फायदा चाहते हैं तो नींबू भी मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दिन की शुरुआत को बेहतर बनाने के लिए इन 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट को जरूर खाएं

इसे बनाने का तरीका
इन सारी चीजों को मिक्सी या ग्राइंडर में लें, और इसे अच्छे से ग्राइंड कर लें, और जब अच्छे से तैयार हो जाए तो इसमें एक नींबू को मिला लें, इसे आप किसी भी डिश के साथ भी सेवन कर सकते हैं। जैसे कि पराठा, पोहा, उपमा आदि।

यह भी पढ़ें: काम करते करते कलाई के नसों में होने लग जाता है दर्द, तो इन उपायों को अपना सकते हैं



 
जानिए इस चटनी के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में

1.डायबिटीज की बीमारी रहती है कंट्रोल में
डायबिटीज की बीमारी को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो डाइट में इस चटनी को शामिल कर सकते हैं, इसके सेवन से न केवल आप स्वस्थ रहेंगें, वहीं ये डायबिटीज के लेवल को मेंटेन रखने में भी मदद करेंगें। आप इनका सेवन सुबह के ब्रेकफस्ट में पराठा, रोटी एवं सब्जी के साथ खा सकते हैं, वहीं ज्यादा फायदा चाहते हैं तो शाम के डिनर में भी इसको शामिल कर सकते हैं।
2.बेली फैट की समस्या भी हो जाएगी दूर
बेली फैट की समस्या को दूर करना चाहते हैं और वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इस चटनी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है, ये कई प्रकार से शरीर से जुड़ी समस्यों को दूर करता है। इसका सेवन लंच के दौरान दाल, चावल और खाने के साथ कर सकते हैं, इनके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं।
3.बॉडी में सूजन की समस्या को करता है दूर
शरीर में सूजन की समस्या को दूर करना चाहते हैं वहीं सूजन के साथ दर्द को भी दूर करना चाहते हैं तो इस चटनी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसलिए आप इस चटनी को रोजाना के डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी चेतावनी की लगातार घंटों तक करते हैं ये काम तो बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा,जानिए
 
4.मितली और जी मिचलाने की समस्या हो जाती है दूर
यदि आप भी मितली आने की या जी मिचलाने की समस्या से परेशान तो इस चटनी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इस चटनी के सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। यदि पेट दर्द के कारण जी मिचलाने की समस्या से परेशान रहते हैं तो तो इस चटनी का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी चेतावनी की लगातार घंटों तक करते हैं ये काम तो बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा,जानिए


डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Diabetes: डायबिटीज के पेशेंट डाइट में जरूर शामिल करें इस चटनी को, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और बेली फैट की समस्या से भी मिलेगी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो