scriptHealthy Breakfast: दिन की शुरुआत को बेहतर बनाने के लिए इन 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट को जरूर खाएं | best healthy breakfast ideas to kickstart your day | Patrika News

Healthy Breakfast: दिन की शुरुआत को बेहतर बनाने के लिए इन 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट को जरूर खाएं

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2022 11:54:52 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Healthy Breakfast: स्वस्थ रखना चाहते हैं और बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, इसलिए जानिए कि यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो कौन-कौन सी चीजों का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकती है।
 

दिन की शुरुआत को बेहतर बनाने के लिए इन 5 हेल्दी ब्रेकफास्ट को जरूर खाएं

Healthy Breakfast

Healthy Breakfast: सुबह का नाश्ता बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण मील होता है, आजकल कि लाइफस्टाइल को देखते हुए यदि बीमारियों को शरीर से दूर करना चाहते हैं तो डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं, इनके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, वहीं ये बॉडी को हेल्थी और फिट बना के रखने में भी मददगार साबित होती हैं। जानिए कि यदि आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं और बीमारियों को शरीर से दूर रखना चाहते हैं तो डाइट में कौन-कौन सी चीजों को शामिल कर सकते हैं।
 
1.पीनट बटर का करें सेवन
पीनट बटर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं दूर हो जाती हैं, यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और पेट से जुड़ी कई समस्यायों को भी दूर करना चाहते पीनट बटर के साथ सैंडविच का सेवन कर सकते हैं। ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती हैं, वहीं इनके रोजाना सेवन से स्वास्थ्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।
 
2.कॉर्नफ्लेक्स का करें सेवन
कॉर्नफ्लेक्स का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो ठन्डे दूध के साथ कॉर्नफ्लेक्स का सेवन कर सकते हैं।
 
3. मूसली
मूसली का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, मूसली में फोस्फोरोस, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे कई सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, इनका सेवन आप दूध के साथ कर सकते हैं, ये स्वास्थ्य को बेहतर बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: काम करते करते कलाई के नसों में होने लग जाता है दर्द, तो इन उपायों को अपना सकते हैं
 
4.नास्ते के साथ में फ्रूट्स को भी शामिल कर सकते हैं
कोशिश करें कि सुबह के नाश्ते में आप फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं, ये आपको हेल्दी और एनर्जेटिक बना के रखते हैं, स्वस्थ रहने के लिए और बीमारियों को शरीर से दूर रखने के लिए नाश्ते में आप फ्रूट्स के साथ सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मेन्टल हेल्थ को बेहतर बनने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो