scriptMental Health: मेन्टल हेल्थ को बेहतर बनने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान | tips to boost mental health in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Mental Health: मेन्टल हेल्थ को बेहतर बनने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान

Mental Health: सेहत को स्वस्थ रखने के साथ-साथ मेन्टल हेल्थ को भी बेहतर बनाने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, यदि आप भी मेन्टल हेल्थ को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो जानिए इन टिप्स के बारे में।
 

नई दिल्लीMay 19, 2022 / 10:23 am

Neelam Chouhan

मेन्टल हेल्थ को बेहतर बनने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान

tips to boost mental health in hindi

Mental Health: सेहत को स्वस्थ बना के रखने के साथ-साथ मेन्टल हेल्थ को भी स्वस्थ रखने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, मेन्टल हेल्थ ठीक न होने पर सेहत को कई सारी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। मानसिक सेहत स्वस्थ न रहने पर उदासी, नकारात्मकता जैसी कई सारे भाव उत्पन्न हो जाते हैं। इसलिए जानिए कि मेन्टल हेल्थ को बेहतर बना के रखने के लिए आप कौन-कौन से उपायों को अपना सकते हैं, ताकि स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाएँ।
 
1.लिमिटेड मात्रा में ही काम करें
आजकल वर्क फ्रॉम होम के चलते ज्यादा देर तक काम करना पड़ता है, इसलिए टाइम को फिक्स करें, ज्यादा देर तक काम न करें। शरीर को भी रेस्ट देने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, ऐसे में ध्यान में रखें कि लंच ब्रेक, टी ब्रेक भी बीच-बीच में जरूर लेते रहें। स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक सेहत के ऊपर भी ध्यान में रखने कि अधिक आवश्य्कता होती है।
 
2.रोजाना धूप जरूर लें
रोजाना 15 मिनट पहले उठें,और कुछ देर धूप लें। सूरज की रोशनी में विटामिन डी की मात्रा प्रचुर होती है, ये बॉडी में सर्काडियन रिदम को इम्प्रूव कर देता है, ये चीजें मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लेकर आने के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होती है।
 
3.मेडिटेशन करें
मेन्टल हेल्थ को बेहतर बनाने कि बात आती है तो मेडिटेशन काफी ज्यादा मदद कर सकता है, मेडिटेशन करने से माइंड कंट्रोल में रहता है, वहीं दिमाग भी चिंता से मुक्त हो जाता है, मेन्टल हेल्थ को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 15 मिनट तक मेडिटेशन जरूर करें।

यह भी पढ़ें: एक्सरसाइज के बाद सिर्फ इतना पानी पीना ही होता है सही, जानें
4.रोजाना एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, मेन्टल हेल्थ को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो एंडोर्फिन और सेरोटोनिन का उत्पादन होता है, ये मूड को फ्रेश रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है, वहीं एक्सरसाइज करने से नींद बेहतर आती है और दिमाग की सेहत को भी बहुत ही ज्यादा आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें: जानिए किशोरों में हाइपरटेंशन के कौन-कौन से कारण हो सकते हैं और आयुर्वेद के अनुसार क्या है इससे बचाव के उपाय
 
5.ज्यादा फोन का इस्तेमाल न करें
आजकल हम फ़ोन और सोशल मीडिया में ज्यादातर समय व्यतीत करते हैं, ऐसे में लोगों को कोशिश करना चाहिए कि ज्यादा दिन सोशल मीडिया में ज्यादा न घुसे रहें, अपना कुछ समय परिवार और दोस्तों के साथ भी व्यतीत करें।
यह भी पढ़ें: आंखें फड़कना हो सकता है कई सारे गंभीर समस्याओं का संकेत, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Mental Health: मेन्टल हेल्थ को बेहतर बनने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो