script

Health Tips: एक्सरसाइज के बाद सिर्फ इतना पानी पीना ही होता है सही, जानें

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2022 03:37:28 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: खासतौर में गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करते समय बहुत ही ज्यादा गर्मी लगती है, ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करने के बाद कितनी मात्रा में पानी पीना सेवन के लिए फायदेमंद होता है।
 

 एक्सरसाइज के बाद सिर्फ इतना पानी पीना ही होता है सही, जानें

how much drink water after exercise

Health Tips: गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करना इतना ज्यादा इजी नहीं होता है, इस मौसम में गला सूखना, पसीना निकलना जैसी अन्य समस्याओं का सामना भी शरीर को करना पड़ता है। ऐसे में हमें एक्सरसाइज या व्यायम करते समय बहुत ही ज्यादा तेज से प्यास भी लगती है, ऐसे में ये जानने कि बेहद आवश्य्कता होती है कि इस मौसम में एक्सरसाइज करते समय कितनी मात्रा में पानी शरीर के अंदर जाना चाहिए। आप भी जानिए इसके बारे में।
एक्सरसाइज करने के बाद आपको कितना पानी पीना चाहिए
वर्कआउट करते समय कुछ नियमों का ध्यान से पालन करने कि जरूरत होती है, जैसे कि एक्सरसाइज करते समय कितने समय कितने मात्रा में पानी पियें, ताकि डिहाइड्रेशन की समस्या न हो। वहीं इस बात का भी खासतौर पर ध्यान में रखनी कि जरूरत होती है कि एक्सरसाइज करते समय कभी भी तुरंत ही पानी का सेवन नहीं करना चाहिए, आधे या एक घंटे का अंतराल भी जरूर रखना चाहिए। नहीं तो बॉडी के ऊपर बहुत ही ज्यादा गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।
 
एक्सरसाइज करने के कितनी देर बाद करें पानी का सेवन
आपको कोशिश करना चाहिए कि एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद ही पानी का सेवन कभी न करें, कम से कम आप 30 से लेकर 35 मिनट तक का वेट जरूर करें, इतनी मात्रा में पानी के सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, वहीं आप लंबे समय तक डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचें रहते हैं।

यह भी पढ़ें: आपके दांतों को खराब कर देती हैं ये चीजें, खाते-पीते समय बरतें ये सावधानियां
 
एक्सरसाइज के तुरंत बाद पानी के सेवन को क्यों अवॉयड करना चाहिए
एक्सरसाइज करने के बाद बॉडी में बहुत ही ज्यादा गर्माहट आने लग जाती है, ऐसे में शरीर में गर्माहट को दूर करने के लिए और शरीर की ठंडक को बनाए रखने के लिए लोग तुरंत ही पानी पी लेते हैं , जबकि ये सेहत को बहुत सारी हानि पंहुचा सकता है, ज्यादा मात्रा में पानी के सेवन से पेट दर्द, उल्टी के साथ-साथ झटका महसूस हो सकता है।
यह भी पढ़ें: जानिए खाने कि इन 5 पॉपुलर चीज़ों को जिनका कभी न करें कच्चा सेवन, वरना सेहत को हो सकती हैं कई समस्याएं

एक्सरसाइज से पहले पानी का सेवन
एक्सरसाइज करने से लगभग 15 मिनट पहले ही आपको पानी का सेवन कर लेना चहिये, क्योंकि पानी पीके
तुरंत व्यायम करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई दिक्कतें पैदा हो सकती हैं, इसलिए एक्सरसाइज के तुरंत पहले ही पानी का सेवन कभी न करें।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में इन 6 सब्जियों का करें रोजाना सेवन,रहेंगें हाइड्रेट और शरीर से जुड़ी समस्याएं भी हो जाएंगी दूर

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो