scriptTeeth Health:आपके दांतों को खराब कर देती हैं ये चीजें, खाते-पीते समय बरतें ये सावधानियां | foods that are most harmful and can damage your teeth in hindi | Patrika News

Teeth Health:आपके दांतों को खराब कर देती हैं ये चीजें, खाते-पीते समय बरतें ये सावधानियां

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2022 04:21:08 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Teeth Health: दांत हमारे बॉडी का अहम हिस्सा होते हैं, वहीं यदि इनके ऊपर कोई भी समस्या आती है तो बॉडी के पार्ट्स को कई सारे नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। इसलिए जानिए कौन से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो दांतों को नुकसान पंहुचा सकते हैं।
 

आपके दांतों को खराब कर देती हैं ये चीजें, खाते-पीते समय बरतें ये सावधानियां

foods that are most harmful and can damage your teeth

Teeth Health: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, ऐसे में सेहत के ऊपर तो सभी ध्यान देते हैं लेकिन ओरल हेल्थ की देख-भाल करना भूल जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको ओरल हेल्थ और दांतों से जुड़े इन फूड्स के बारे में बताएंगें। इन फूड्स के सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। जानिए कौन से ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो दांतों को नुकसान पंहुचा सकते हैं और इनका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से दांतों में कई सारी समस्याएं भी हो सकती हैं।
1.आलू के चिप्स
आलू में स्टार्च की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, जिसके कारण ये दांतों में फंसकर सड़न को पैदा कर सकते हैं। आलू के चिप्स भी उन्ही खाद्य पदार्थों में शामिल है जो दांतों में सड़न को पैदा कर सकते हैं। इसलिए जिनको कैविटी या अन्य दांतों से जुड़ी समस्याएं रहती है, उन्हें आलू के चिप्स का सेवन न करने कि सलाह दी जाती है।
2.ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि ड्राई फ्रूट्स का ज्यादा सेवन भी दांतों को खराब कर सकता है, इससे दांतों में कैविटी जमा हो सकती है। इसलिए दांतों को यदि स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन सिमित मात्रा में ही करना चाहिए, क्योंकि ज्यादा मात्रा में इन्हें खाने से दांतों में चिपचिपाहट बनी रह सकती है। यदि ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो इसेक बाद पानी का सेवन भी जरूर करें।

यह भी पढ़ें: अजवाइन के बीज के 5 साइड इफेक्ट्स, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए
3.मीठी चीजों का सेवन न करें
अक्सर लोगों को मीठी चीजें खाने की क्रेविंग हो जाती है, ऐसे में मीठा ज्यादा खाते हैं तो आपके दांत भी इससे खराब हो सकते हैं, इसलिए मीठी चीजों का सेवन करने से आपको अवॉयड करना चाहिए। ये मीठी चीजें दांतों को एसिडिक नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए इन पेय पदार्थों से दूरी बना के रखने कि जूरत होती है। इसलिए आपको कार्बोनेटेड ड्रिंक, सॉफ्ट ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: पीठ दर्द का किडनी से है गहरा संबंध, जानिए पीठ में कहां दर्द होने पर हो सकती हैं समस्याएं

 
4.कैंडी
कैंडी का सेवन दांतों को खराब कर सकते हैं, इसलिए कैंडी का सेवन न करने कि सलाह दी जाती है, इनको ज्यादा खाने से दांतों में सड़न पैदा कर सकती है, वहीं इस कैंडी का सेवन बल्कुल भी न करें जो चिपचिपी हों, इनसे दांतों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: क्या सुबह उठते ही आंखों में बनी रहती है सूजन तो ये हो सकते हैं फैटी लिवर का संकेत, जानिए
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो