scriptCelery: अजवाइन के बीज के 5 साइड इफेक्ट्स, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए | side effects of celery ajwain khane ke nuksan in hindi | Patrika News

Celery: अजवाइन के बीज के 5 साइड इफेक्ट्स, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2022 01:19:59 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Celery: क्या आपको पता है कि अजवाइन के फायदे ही नहीं कई सारे नुकसान भी होते हैं, इसलिए अजवाइन का ज्यादा मात्रा में सेवन आपको अवॉयड करना चाहिए।
 

अजवाइन के बीज के 5 साइड इफेक्ट्स, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

side effects of celery

Celery: अजवाइन का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन माना जाता है, इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, वहीं ये पेट की सेहत भी स्वस्थ बना के रखता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अजवाइन के फायदे ही नहीं कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती है, जैसे कि पेट दर्द, पेट में गैस की समस्या आदि। इसलिए जानिए अजवाइन खाने के फायदे ही नहीं इसके सेवन से होने वाले इन नुकसानों के बारे में भी।
1.सीने में हो सकती है जलन की समस्या
अजवाइन का सेवन आमतौर पर पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखने में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है, लेकिन इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से वहीं जलन की समस्या भी हो सकती है, इसलिए सीने में होने वाली जलन को दूर करने के लिए आप अजवाइन को रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
2.गर्भवती महिलाएं बरतें सावधानी
गर्भवती महिलाओं को ज्यादा मात्रा में अजवाइन का सेवन नहीं करना चाहिए, इसकी तासीर गर्म होती है। इसकी वजह से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है, जिसके कारण स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए गर्भवती महिलाओं को जितना हो सके अजवाइन के सेवन को अधिक मात्रा में अवॉयड करना चाहिए।
 
3.कब्ज की समस्या हो सकती है
अजवाइन पेट के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से वहीं कब्ज की समस्या भी हो सकती है। अजवाइन का सेवन करते ही पेट में दर्द, गैस, उल्टी के जैसी कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में रोजाना डाइट में शामिल करें पके हुए कटहल को, लिवर से लेकर स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

 
4. लिवर से जुड़ी हो सकती है समस्याएं
जिन लोगों को लिवर से जुड़ी कोई भी बीमारी होती है तो उन्हें ज्यादा मात्रा में अजवाइन के सेवन को अवॉयड करना चाहिए, इसका ज्यादा मात्रा में सेवन समस्यायों को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है, वहीं इनके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह भी जरूर लें।

यह भी पढ़ें: खाने के तेल को बार-बार गर्म करना हो सकता है खतरनाक, इस्तेमाल करने से हो सकते हैं नुकसान
 
5.सीने में जलन के साथ उल्टी आने जैसी बढ़ सकती हैं समस्याएं
अजवाइन पेट से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करता है, वही ये पाचन को भी दुरुस्त बनाता है, इसके इस्तेमाल से सीने में जलन की समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसलिए इसके सेवन को अवॉयड करें। अजवाइन ही नहीं जो लोग इसके पानी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उन्हें चक्कर आना और उल्टी होने की समस्या हो सकती है। अजवाइन में मौजूद टेरेपीन और थाइमोल इन समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। इसलिए इनका सेवन कम मात्रा में ही करें।

यह भी पढ़ें: इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल, काबू रहती है भूख और वेट भी होता है कंट्रोल

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो