scriptHealth Tips: खाने के तेल को बार-बार गर्म करना हो सकता है खतरनाक, इस्तेमाल करने से हो सकते हैं नुकसान | harmful effects of reheating cooking oil in hindi | Patrika News

Health Tips: खाने के तेल को बार-बार गर्म करना हो सकता है खतरनाक, इस्तेमाल करने से हो सकते हैं नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2022 10:42:52 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: बचे हुए तेल का यदि आप भी ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है, इसलिए इसका इस्तेमाल बार-बार नहीं करना चाहिए।
 

खाने के तेल को बार-बार गर्म करना हो सकता है खतरनाक, इस्तेमाल करने से हो सकते हैं नुकसान

harmful effects of reheating cooking oil

Health Tips: सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं और सेहत से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करना चाहते हैं तो कुछ टिप्स ऐसे होते हैं जिन्हें फॉलो करने कि आवश्य्कता होती है, इनमें से एक है कि बचे हुए तेल का इस्तेमाल दोबारा न करना। कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल कर लेती हैं, जिससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी गंभीर समस्याएं उतन्न हो सकती है। जैसे कि पेट दर्द, पेट में गैस आदि समस्याएं। वहीं डॉक्टर्स का भी ये मानना है कि बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल फिर से कभी नहीं करना चाहिए, इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है। बचा हुआ खाना टोक्सिन हवा और खाना दोनों को ही खराब कर देते हैं। यदि आप बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो ये आपको जरूर जानना चाहिए।
 
1.कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है
यदि तेल का दोबारा इस्तेमाल करते हैं यानी रीयूज़ करते हैं तो इससे काला धुंआ निकलता है, जिससे एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है, इस कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट की बीमारी, स्ट्रोक, सीने में दर्द के कई सारे जोखिम खतरे बढ़ सकते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए।
 
2.पेट में जलन और एसिडिटी को बढ़ाता है
यदि आप तेल को दोबारा फिर से इस्तेमाल करते हैं तो तो पेट में जलन और एसिडिटी की समस्या को भी बढ़ा सकता है, इसलिए यदि अक्सर पेट से जुड़ी इन समस्यायों के आप शिकार रहते हैं तो बाहर का ज्यादा मात्रा में फ्राइड फ़ूड खाने से बचाव करें, वहीं ज्यादा तला-भुना खाना भी न खाएं। ऐसा करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी गंभीर बीमारियों का शिकार आप हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:पेट दर्द और अपच से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं इन घरेलू उपायों को

3.लिवर से जुड़ी बढ़ सकती हैं समस्याएं
यदि आप तेल को बार-बार गर्म करके खाते हैं तो इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, वहीं गर्म तेल के दोबारा ज्यादा इस्तेमाल से लिवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ सकता है, इसलिए इन समस्यायों को दूर करने के लिए आप तेल को दोबारा गर्म न करके सेवन न करें।

यह भी पढ़ें:गर्मी में भूख न लगने कि दिक्क्तों से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को
4.बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर
तेल को बार-बार गर्म करके सेवन करने से इससे पोलीमराजेशन जैसे कई सारे गंभीर रिएक्शन होते हैं, वहीं गर्म तेल को दोबारा फिर से गर्म करने से फ्री फैटी एसिड और रेडिकल डिजीज होने लगते हैं, इसके इस्तेमाल से डाई ग्लिसराइड और टॉइ ग्लिसराइड का निर्माण होता है, इससे वहीं हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत भी हो सकती है। इसलिए बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में रोजाना डाइट में शामिल करें पके हुए कटहल को, लिवर से लेकर स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं हो जाएंगी दूर
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो