scriptHealth Tips: पेट दर्द और अपच से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं इन घरेलू उपायों को | home remedies to get relief from indigestion | Patrika News

Health Tips: पेट दर्द और अपच से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं इन घरेलू उपायों को

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2022 08:00:55 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: अनियमित लाइफस्टाइल और डाइट के कारण पेट से जुड़ी कोई न कोई दिक्कत हो ही जाती है, ऐसे में जानिए इन उपायों के बारे में जिसके कारण पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर हो सकती हैं।

पेट दर्द और अपच  से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं इन घरेलू उपायों को

home remedies to get relief from indigestion

Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि पेट से जुड़ी कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, ऐसे में यदि आप पेट से समस्या को दूर करना चाहते हैं और पेट दर्द को दूर करना चाहते हैं तो पेट में भारीपन की समस्या बनी रहती है। इसलिए जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में जो इन समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं।
नींबू
नींबू का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसके इस्तेमाल से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। नींबू के रोजाना इस्तेमाल के लिए आप एक कप गर्म पानी लें उसमें नींबू को मिला लें और इसका रोजाना सेवन करें। इसके रोजाना सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाएँगी।
 
अदरक
अदरक का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, इसके रोजाना सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, इसके लिए आप अदरक के टुकड़ों को लें और इसका रोजाना सेवन करें। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इसकी चाय का भी सेवन कर सकते हैं।
 
छाछ
छाछ का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं, ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इसमें काला नमक और भुना हुआ जीरा मिला के इसका सेवन करें, इससे स्वाद बहुत ही ज्यादा बेहतरीन हो जाता है और अपच की समस्या भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें: ये तीन मच्छर सबसे ज्यादा फैलाते हैं बीमारियों को, जानें इनसे कैसे करें बचाव

 
दालचीनी
दालचीनी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसके सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती है, यदि पेट फूलने की समस्या से परेशान रहते हैं तो दालचीनी में गर्म पानी को मिलाकर इनका सेवन कर सकते है।

यह भी पढ़ें: नींद खुलने के तुरंत बाद कभी न करें ये काम, वरना सेहत को हो सकते हैं कई सारे गंभीर नुकसान
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो