scriptSummer Vegetables: गर्मियों में इन 6 सब्जियों का करें रोजाना सेवन,रहेंगें हाइड्रेट और शरीर से जुड़ी समस्याएं भी हो जाएंगी दूर | pumpkin cucumber beans and Brinjals give relief from heat in summer | Patrika News

Summer Vegetables: गर्मियों में इन 6 सब्जियों का करें रोजाना सेवन,रहेंगें हाइड्रेट और शरीर से जुड़ी समस्याएं भी हो जाएंगी दूर

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2022 02:45:52 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Summer Vegetables: गर्मियों का मौसम अपने साथ कई समस्याएं लेकर आता है जैसे कि लू, दस्त, पेट से जुड़ी बीमारियां आदि। ऐसे में इनसे निजात पाने के लिए रोजाना के डाइट में इन सब्जियों को शामिल किया जा सकता है।
 

गर्मियों में इन 6 सब्जियों का करें रोजाना सेवन,रहेंगें हाइड्रेट और शरीर से जुड़ी समस्याएं भी हो जाएंगी दूर

pumpkin cucumber beans and Brinjals give relief from heat in summer

Summer Vegetables: गर्मियों में अक्सर लोग स्वस्थ रहने के लिए न्यूट्रिएंट्स रिच डाइट लेना पसंद करते हैं, वहीं डाइट में ऐसी चीजों को ही शामिल करना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा भरपूर हो। इसलिए डाइट में इन सब्जियों को शामिल कर सकते हैं, इनमें पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, वहीं ये शरीर में से पानी की कमी की भी पूर्ती करते हैं। जानिए कि गर्मी के मौसम में आप कौन-कौन सी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं, ये आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करेंगें और इनके सेवन से आप हाइड्रेट भी रहेंगें और स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाएँगी।
 
1. तोरई
तोरई का सेवन आमतौर पर लोग कम पसंद करते हैं, लेकिन इनके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। तोरई के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है, वहीं इसके सेवन से बार-बार भूख का अहसास भी नहीं होता है। तोरई का सेवन हार्ट के पेशेंट्स के लिए भी फायदेमंद होता है, यदि बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहते हैं और वेट को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो तोरई का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।
 
2.कद्दू
कद्दू का सेवन गर्मियों के मौसम में बहुत ही ज्यादा बेहतरीन साबित होता है, ये डायबिटीज के लेवल को कंट्रोल में करता है, वहीं इसके रोजाना सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या भी नियंत्रित रहती है। कद्दू का सेवन शरीर में कमजोरी की पूर्ती भी करता है, इसलिए इसका सेवन आपको रोजाना जरूर करना चाहिए। कद्दू का सेवन तो करें हीं, वहीं आप इसके बीज को भी रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
3.लौकी
लौकी कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसके सेवन से पेट दर्द, पेट में गैस और कब्ज के जैसी अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं। रोजाना लौकी को तो डाइट में शामिल करें हीं, वहीं आप इसके जूस का सेवन भी रोजाना कर सकते हैं। इसके सब्जी व जूस के रोजाना सेवन से स्वास्थ्य को कई सारे लाभ मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: 30 की उम्र में ढीली पड़ गई है त्वचा,तो स्किन टाइटइनिंग के लिए अपनाएं इन उपायों को

 
4.खीरा
खीरा का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके रोजाना सेवन से शरीर में पानी की कमी की पूर्ती हो जाती है, वहीं ये स्वाद को बढ़ा के रखने में भी असरदार होता है। खीरे में कई तरह के विटामिन्स, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो आपके बॉडी को लंबे समय तक एनर्जेटिक बना के रखते हैं और इनके सेवन से गर्मियों के मौसम में शरीर को बहुत ही ज्यादा लाभ भी मिलता है।
यह भी पढ़ें: जानिए खाने कि इन 5 पॉपुलर चीज़ों को जिनका कभी न करें कच्चा सेवन, वरना सेहत को हो सकती हैं कई समस्याएं

5.बैंगन
बैंगन का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, गर्मियों के मौसम में इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, बैंगन विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर ठंडा रहता है, साथ ही साथ ये पेट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है। इसलिए गर्मियों के बैंगन का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: त्वचा से जुड़ी समस्यायों को दूर करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक,जानिए कैसे करें केले के छिलके का इस्तेमाल

 
6.बीन्स
बीन्स का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसमें प्रोटीन, जिंक, विटामिन, आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। बीन्स का रोजाना सेवन सेवन शरीर में से कई प्रकार के पोषक तत्वों की पूर्ती करता है। वहीं बीन्स में कैलोरी की मात्रा बहुत ही ज्यादा कम होती है, साथ ही साथ फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। बीन्स का सेवन वेट लॉस में मदद करता है। गर्मियों के मौसम में बीन्स एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो