scriptBanana Peel: त्वचा से जुड़ी समस्यायों को दूर करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक,जानिए कैसे करें केले के छिलके का इस्तेमाल | amazing health benefits to use banana peel kele ke chilke ke fayde | Patrika News

Banana Peel: त्वचा से जुड़ी समस्यायों को दूर करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक,जानिए कैसे करें केले के छिलके का इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2022 11:58:59 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Banana Peel: केले का इस्तेमाल तो आप करते ही होंगें, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके छिलके भी कई सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनके उपयोग से हार्ट, कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ने से लेकर त्वचा से जुड़ी कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं, जानिए कैसे करें इनका इस्तेमाल।
 

त्वचा से जुड़ी समस्यायों को दूर करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक,जानिए कैसे करें केले के छिलके का इस्तेमाल

amazing health benefits to use banana peel

Banana Peel: केला स्वादिष्ट तो होता है और इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनके छिलके में भी कैल्शियम, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लामेटरी
के जैसे कई सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। केले खाने के बाद इसके छिलके को फेकने कि गलती कभी न करें बल्कि इनका इस्तेमाल इस तरह से करें ताकि ये स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित हो।
जानिए केले के छिलके के रोजाना इस्तेमाल से होने वाले इन अदभुत फायदों के बारे में।
 
1.डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक
डायबिटीज की समस्या होने पर केले के छिलके का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है, इसके छिलके का आप रोजाना सुबह खाली पेट जरूर सेवन करें। न केवल इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा बल्कि ये किडनी में स्टोन की समस्या होने पर दर्द से भी निजात दिलाता है। इसलिए इसके छिलके का इस्तेमाल आप खाली पेट रोज वार्म वाटर के साथ कर सकते हैं।
 
2.स्किन की समस्या को करता है दूर
केले के छिलके में एंटी माइक्रोबियल जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन से जुड़ी कई समस्यायों को दूर कर देते हैं, इसमें वहीं एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी भरपूर होती है, जो त्वचा में मुंहासें पैदा करने वाले बैक्टेरिया को नष्ट कर देती है, इसके कारण कील-मुहासें और त्वचा में दाग-धब्बे की समस्या दूर हो जाती है। केले के छिलके को तो खाएं हीं, वहीं इसे सुखाकर पीसकर इसको पाउडर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: आपके दांतों को खराब कर देती हैं ये चीजें, खाते-पीते समय बरतें ये सावधानियां

 
3.गठिया में दर्द से दिलाता है निजात
केले के छिलके के रोजाना सेवन से गठिया में होने वाला दर्द दूर होता जाता है, इसमें एनाल्जेसिक नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो दर्द की समस्या को दूर करने में असरदार होता है, इससे वहीं सूजन की समस्या भी दूर हो जाती है। यदि ज्यादा दर्द रहता है तो आप केले के छिलके को हल्का सा गर्म करके दर्द के स्थान में भी बांध सकते हैं। इसके इस्तेमाल से गठिया की समस्या दूर होती जाती है।

यह भी पढ़ें: कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो इस फल का खाली पेट करें सेवन, जानिए अन्य फायदे

 
4.दांतों से जुड़ी समस्यायों को करता है दूर
दांतों में से दर्द की समस्या को दूर करना चाहते हैं या दांतों को चमकदार बनाना चाहते हैं तो केले के छिलके का रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, मिनरल जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं, ये दांतों में अवशोषित होके मजबूत और चमकदार बना के रखने में सहायक होते हैं। इसलिए माना जाता है कि दांतों को चमकदार और मजबूत बना के रखने के लिए आप इसके छिलके का रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 30 की उम्र में ढीली पड़ गई है त्वचा,तो स्किन टाइटइनिंग के लिए अपनाएं इन उपायों को
 
5.झुर्रियों को घटा देता है
केले के छिलके में एंटी माइक्रोबियल और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो सूजन की समस्या को दूर कर देते हैं। इनके इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या दूर होती जाती है, इस कारण आप इससे छुटकारा पाने के लिए केले के छिलके का रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए खाने कि इन 5 पॉपुलर चीज़ों को जिनका कभी न करें कच्चा सेवन, वरना सेहत को हो सकती हैं कई समस्याएं

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो