scriptHigh Cholesterol: जानिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने के इन सिंपल तरीकों के बारे में, घर बैठे दिला सकती है हाई कोलेस्ट्रॉल समस्या से निजात | Natural Ways to Lower Your Cholesterol Levels in hindi | Patrika News

High Cholesterol: जानिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने के इन सिंपल तरीकों के बारे में, घर बैठे दिला सकती है हाई कोलेस्ट्रॉल समस्या से निजात

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2022 01:02:23 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से शरीर को कई सारी समस्याएं हो सकती हैं, हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट से जुड़ी कई गंभीर समस्या आती है,वहीं ये हार्ट फेलियर का कारण भी बनता है। इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो यहाँ आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें।
 

जानिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने के इन सिंपल तरीकों के बारे में, घर बैठे दिला सकती है हाई कोलेस्ट्रॉल समस्या से निजात

Natural Ways to Lower Your Cholesterol Levels

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण में रहने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक के जैसी कई सारी गंभीर समस्याओं से निजात पाया जाता है। इसके लिए हमेसा दवाइयों की जरूरत नहीं है, बल्कि आप कुछ लाइफस्टाइल के साथ-साथ डाइट में कुछ बदलावों को लेकर आ सकते हैं। ये ऐसे ट्रिक्स हैं जो नेचुरल तरीके से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। इसलिए जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में जो आपके बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित हो सकते हैं और इनसे न केवल कोलेस्ट्रॉल का लेवल कन्ट्रोल में रहेगा बल्कि स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती जाएँगी।
रोजाना करें इन एक्सरसाइजेज को

1. पुश अप्स: पुश अप्स न केवल फिगर को मेंटेन रखता है, वहीं ये कोलस्ट्रोल के लेवल को भी नियंत्रण में रखता है। इसे रोजाना करने से कैलोरीज धीरे-धीरे कम होने लग जाती हैं, वहीं ये वेट को भी नियंत्रण में रखता है। यदि आप वेट को कंट्रोल में करना चाहते हैं और कोलेस्ट्रॉल को भी घटाना चाहते हैं तो रोजाना पुशअप्स जरूर करें।
 
2.एरोबिक्स भी हों रूटीन में
आप रोजाना के हफ्ते में कम से कम 15 मिनट एरोबिक्स करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रण में रहती है, एरोबिक्स करने से वहीं हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी निजात पाया सकता है, इसके रोजाना करने से आपका वेट कंट्रोल में रहता है और वहीं ये हार्ट से जुड़ी कई समस्यायों को भी दूर करता है।
3.रनिंग, जंपिंग और वॉक भी कर सकते हैं
रनिंग और जंपिंग कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकता है, इन्हें रोजाना करने से गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल में बढ़ोतरी होती है और एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता जाता है। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो डिनर के बाद भी आप रोजाना 5 से 10 मिनट की वॉक कर सकते हैं।
 
डाइट में शामिल करें इन चीजों को

1.फैट युक्त चीजों का सेवन कम मात्रा में करें
फैट युक्त चीजों के ज्यादा मात्रा में सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ सकता है, इसको सिमित में रखने के लिए फैट युक्त चीजों को कम मात्रा में ही खाएं। यदि ज्यादा मात्रा में तेल-मसाले युक्त चीजों का सेवन करते हैं या पिज़्जा, बर्गर का सेवन ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इसे नियंत्रित करें। हफ्ते में एक दिन से ज्यादा इनके सेवन से बचें।

यह भी पढ़ें: आपके दांतों को खराब कर देती हैं ये चीजें, खाते-पीते समय बरतें ये सावधानियां

 
2.प्रोटीन युक्त चीजों का करें सेवन
प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा शरीर में से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करती हैं, प्रोटीन युक्त चीजों के लिए आप डाइट में दूध, दही, पनीर, बीन्स, अनार, सेब जैसे कई सारे पोषक तत्वों को शामिल कर सकते हैं। इनके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो इस फल का खाली पेट करें सेवन, जानिए अन्य फायदे
 
3.बीन्स, फलों और साबुत अनाजों को करें डाइट में शामिल
कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम रखना चाहते साथ ही साथ वेट को भी नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं, इनके सेवन से वहीं स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: जानिए खाने कि इन 5 पॉपुलर चीज़ों को जिनका कभी न करें कच्चा सेवन, वरना सेहत को हो सकती हैं कई समस्याएं

 
लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

वेट को करें कंट्रोल
कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना चाहते हैं तो वेट को कंट्रोल में रखने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, मोटे लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाता है, इसलिए वेट को नियंत्रण में रखने कि आवश्य्कता होती है।

यह भी पढ़ें: त्वचा से जुड़ी समस्यायों को दूर करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक,जानिए कैसे करें केले के छिलके का इस्तेमाल

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो