script

Heart: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी चेतावनी की लगातार घंटों तक करते हैं ये काम तो बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा,जानिए

locationनई दिल्लीPublished: May 20, 2022 10:35:03 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Heart: विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी (WHO) की माने तो यदि आप ज्यादा देर तक कंप्यूटर या लैपटॉप में काम करते हैं तो स्ट्रोक और हार्ट अटैक की बीमारी का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए सतर्कता बरतने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।

हालिडे हार्ट सिंड्रोम हो सकता है बेहद खतरनाक, रहें जागरूक

हालिडे हार्ट सिंड्रोम हो सकता है बेहद खतरनाक, रहें जागरूक

Heart Health: लॉन्ग वर्किंग आवर्स में यदि आप भी काम करते हैं तो न केवल हेल्थ से जुड़ी परेशानी हो जाती है,बल्कि हार्ट से जुड़ी भी कई गंभीर समस्याएं भी हो जाती हैं। हार्ट से जुड़ी समस्यायों के कारण ही लाखों लोगों की मौत भी हो चुकी है, एनवायरनमेंट इंटरनेशनल में छपी WHO और इंटरनेशनल लेबल आर्गेनाईजेशन (ILO) की स्टडी के मुताबिक, 2016 में अधिक समय तक स्ट्रोक के जैसी गंभीर बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है। WHO ने इस रिपोर्ट को पिछले मंथ में जारी किया था कि लगभग 7,45,000 लोगों कि मौत सिर्फ हार्ट के कारण स्ट्रोक के कारण हुई थी।
 
कोरोना में वर्क फ्रॉम के चलते इसका इफ़ेक्ट सीधे तौर पर लोगों के मानसिक सेहत के ऊपर पड़ा है साथ ही साथ इसका इफ़ेक्ट लोगों के शारीरिक सेहत के ऊपर भी पड़ा है। ILO और WHO के मुताबिक काम का मेन्टल प्रेशर सीधे तौर पर दिमाग के सेहत के ऊपर पड़ा है, सबसे ज्यादा उनके ऊपर जिनकी उम्र 40 वर्ष से अधिक है।

आजकल न केवल वर्किंग हॉर्स बढ़ा है बल्कि इसी के साथ ही काम का स्ट्रेस भी बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, काम के स्ट्रेस व्यक्ति को हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जैसी गंभीर बीमारी का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है।


 
काम के साथ-साथ लाइफस्टाइल और गलत आदत से भी स्ट्रोक का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, स्मोकिंग, नींद न पूरी होने से और बॉडी में सुस्ती बरक़रार रहने से बीमारियों का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है, ये बॉडी के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है।

यह भी पढ़ें: लो ब्लड प्रेशर या हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों में है ये अंतर, पहचान कर करें इनका सही इलाज

ज्यादा देर तक काम करने से न केवल हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, वहीं डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के जैसी बीमारियों का खतरा भी बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। ये सारी बीमारियां धीरे-धीरे बॉडी को खराब कर देती हैं।

यह भी पढ़ें: पाइल्स की समस्या से रहते हैं परेशान तो इन फ़ूड का करें सेवन, जल्द मिल सकता है आराम


 
हार्ट से जुड़ी बीमारियों से खुद का बचाव करने के लिए आपको लाइफस्टाइल में बहुत ही ज्यादा बदलावों को लेकर आने कि जरूरत होती है, जैसे कि खान-पान में अधिक ध्यानदेना, प्रॉपर रूटीन फॉलो करना, तेल-मसाले युक्त चीजों का सेवन कम से कम मात्रा में करना, वहीं ज्यादा फायदा चाहते हैं तो रोजाना व्यायाम जरूर करें। इन सारी चीजों से हार्ट से जुड़ी बबीमरियों से खुद का बचाव किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: बॉडी में दिख रहे है ये संकेत, तो आपको तुरंत शुरू कर देना चाहिए ये एक्सरसाइज
 

ट्रेंडिंग वीडियो