scriptworking for long hours can affect heart health | Heart: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी चेतावनी की लगातार घंटों तक करते हैं ये काम तो बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा,जानिए | Patrika News

Heart: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी चेतावनी की लगातार घंटों तक करते हैं ये काम तो बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा,जानिए

Heart: विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी (WHO) की माने तो यदि आप ज्यादा देर तक कंप्यूटर या लैपटॉप में काम करते हैं तो स्ट्रोक और हार्ट अटैक की बीमारी का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए सतर्कता बरतने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।

नई दिल्ली

Updated: May 20, 2022 10:35:03 am

Heart Health: लॉन्ग वर्किंग आवर्स में यदि आप भी काम करते हैं तो न केवल हेल्थ से जुड़ी परेशानी हो जाती है,बल्कि हार्ट से जुड़ी भी कई गंभीर समस्याएं भी हो जाती हैं। हार्ट से जुड़ी समस्यायों के कारण ही लाखों लोगों की मौत भी हो चुकी है, एनवायरनमेंट इंटरनेशनल में छपी WHO और इंटरनेशनल लेबल आर्गेनाईजेशन (ILO) की स्टडी के मुताबिक, 2016 में अधिक समय तक स्ट्रोक के जैसी गंभीर बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है। WHO ने इस रिपोर्ट को पिछले मंथ में जारी किया था कि लगभग 7,45,000 लोगों कि मौत सिर्फ हार्ट के कारण स्ट्रोक के कारण हुई थी।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी चेतावनी की लगातार घंटों तक करते हैं ये काम तो बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा,जानिए
working for long hours can affect heart health
 
कोरोना में वर्क फ्रॉम के चलते इसका इफ़ेक्ट सीधे तौर पर लोगों के मानसिक सेहत के ऊपर पड़ा है साथ ही साथ इसका इफ़ेक्ट लोगों के शारीरिक सेहत के ऊपर भी पड़ा है। ILO और WHO के मुताबिक काम का मेन्टल प्रेशर सीधे तौर पर दिमाग के सेहत के ऊपर पड़ा है, सबसे ज्यादा उनके ऊपर जिनकी उम्र 40 वर्ष से अधिक है।

आजकल न केवल वर्किंग हॉर्स बढ़ा है बल्कि इसी के साथ ही काम का स्ट्रेस भी बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, काम के स्ट्रेस व्यक्ति को हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जैसी गंभीर बीमारी का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है।


 
काम के साथ-साथ लाइफस्टाइल और गलत आदत से भी स्ट्रोक का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, स्मोकिंग, नींद न पूरी होने से और बॉडी में सुस्ती बरक़रार रहने से बीमारियों का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है, ये बॉडी के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है।

यह भी पढ़ें: लो ब्लड प्रेशर या हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों में है ये अंतर, पहचान कर करें इनका सही इलाज

ज्यादा देर तक काम करने से न केवल हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, वहीं डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के जैसी बीमारियों का खतरा भी बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। ये सारी बीमारियां धीरे-धीरे बॉडी को खराब कर देती हैं।

यह भी पढ़ें: पाइल्स की समस्या से रहते हैं परेशान तो इन फ़ूड का करें सेवन, जल्द मिल सकता है आराम


 
हार्ट से जुड़ी बीमारियों से खुद का बचाव करने के लिए आपको लाइफस्टाइल में बहुत ही ज्यादा बदलावों को लेकर आने कि जरूरत होती है, जैसे कि खान-पान में अधिक ध्यानदेना, प्रॉपर रूटीन फॉलो करना, तेल-मसाले युक्त चीजों का सेवन कम से कम मात्रा में करना, वहीं ज्यादा फायदा चाहते हैं तो रोजाना व्यायाम जरूर करें। इन सारी चीजों से हार्ट से जुड़ी बबीमरियों से खुद का बचाव किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: बॉडी में दिख रहे है ये संकेत, तो आपको तुरंत शुरू कर देना चाहिए ये एक्सरसाइज
 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Delhi News Live Updates: दिल्ली में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, आईएमडी ने जारी किया बारिश का अलर्टLPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामJagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपीRBI गवर्नर शक्तिकान्त दास बोले- खतरनाक है CryptocurrencyIND vs ENG Test Live Streaming: दोपहर 3 बजे से शुरू होगा टेस्ट, जानें कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैचइंग्लैंड के खिलाफ T-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, शिखर धवन सहित दिग्गजों की वापसीपूरा दिन चलाओगे तब भी बिजली की होगी खूब बचत, सिर्फ 168 महीना देकर घर लायें ये हैं बेस्ट क्वालिटी सीलिंग फैन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.