scriptfoods fight against hemorrhoids in hindi | Piles Cure: पाइल्स की समस्या से रहते हैं परेशान तो इन फ़ूड का करें सेवन, जल्द मिल सकता है आराम | Patrika News

Piles Cure: पाइल्स की समस्या से रहते हैं परेशान तो इन फ़ूड का करें सेवन, जल्द मिल सकता है आराम

Piles Cure: पाइल्स की बीमारी होने पर बहुत सारी समस्यायों का सामना शरीर को करना पड़ता है, ऐसे में डाइट के ऊपर अधिक ध्यान देने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।

Published: May 19, 2022 06:05:16 pm

Piles Cure: पाइल्स की बीमारी को बवासीर के नाम से भी जाना जाता है , पाइल्स को हीमोराइड्स के नाम से भी जाना जाता है। इसके होने पर ऐनस के अंदर और बाहर सूजन बनी रहती है। इसके होने पर दर्द के साथ-साथ खुजली, ब्लीडिंग की समस्या बनी रहती है। बवासीर के भी दो प्रकार होते हैं, खूनी बवासीर और बाड़ी बवासीर। इन दनों के होने पर दर्द बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, ऐसे में इसे ठीक करना चाहते हैं तो डाइट के ऊपर विशेष रूप से ध्यान देने कि अधिक आवश्य्कता होती है।
पाइल्स की समस्या से रहते हैं परेशान तो इन फ़ूड का करें सेवन, जल्द मिल सकता है आराम
foods fight against hemorrhoids in hindi
1.साबुत अनाज
पाइल्स के मरीजों को साबुत अनाज का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदा पंहुचा सकता है, इसमें आप दलिया, ओट्स, ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं। इनमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, वहीं इनके सेवन से कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है। इसके दौरान दर्द और ब्लीडिंग में कमी आती है।
2.फलों का सेवन
फलों का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से पाइल्स की समस्या से निजात मिलता है, वहीं पाइल्स के मरीज फलों में सेब, अंगूर, पपीता, खीरा, जामुन और आदि सारी चीज़ों का सेवन कर सकते हैं।
3.हरी सब्जियां
हरी सब्जी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, यदि आप पाचन तंत्र में सुधार को लेकर आना चाहते हैं और पाइल्स की गंभीर समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो तुरई, कद्दू, मौसमी सब्जियां और आदि सारी चीजों का सेवन कर सकते हैं।
4.खरबूज का करें सेवन
गर्मी में खरबूज का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, वहीं ये पाचनतंत्र में भी सुधार लेकर आता है, तरबूज का रोजाना सेवन पेट को साफ़ करता है, इसके सेवन से भारीपन की समस्या भी दूर हो जाती है।
5.अजवाइन का करें सेवन
पाइल्स के मरीजों के लिए अजवाइन का सेवन लाभदायक होता है, इससे पाचन दुरुस्त होता जाता है और कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है, पाइल्स के मरीज है तो अजवाइन का सेवन भून कर जरूर करें, इसका सेवन वहीं खाली पेट बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

फिर गोलीबारी से दहला अमेरिका: फ्रीडम डे परेड में फायरिंग से 6 लोगों की मौत, 57 घायलPSEB Punjab Board 10th Result 2022 : पंजाब 10वीं बोर्ड का रिजल्ट आज होगा जारी, ऐसे करें चेकEknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्तिपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के आवास में घुसने वाले शख्स ने परिसर को समझ लिया था कोलकाता पुलिस का मुख्यालयसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद कार में पिस्तौल लहराते हुए जश्न मनाते दिखे हत्यारे, वायरल हुआ वीडियोबीजेपी नेता कपिल मिश्रा को मिली जान से मारने की धमकी, ईमेल में लिखा - 'हम तुम्हें जीने नहीं देंगे'हैदराबाद के एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे RCP सिंह तो BJP में शामिल होने की लगने लगी अटकलें, भाजपा ने कही ये बातप्रदेश के भोपाल, इंदौर समेत 11 नगर निगमों में मतदान 6 को, चुनावी शोर थमा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.