script40 साल से पहले Menopause का मतलब जल्दी मृत्यु , लेकिन यह थेरेपी कर सकती है मदद | Early Menopause Linked to Increased Risk of Early Death, Hormone replacement therapy May Help jaldi menopause ke karan | Patrika News
स्वास्थ्य

40 साल से पहले Menopause का मतलब जल्दी मृत्यु , लेकिन यह थेरेपी कर सकती है मदद

Menopause : अध्ययन में पाया गया है कि 40 साल की उम्र से पहले मेनोपॉज (menopaus) का सामना करने वाली महिलाओं में कम उम्र में मृत्यु का खतरा ज्यादा होता है. हालांकि, हॉर्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (Hormone replacement therapy) से इस खतरे को कम किया जा सकता है.

जयपुरMay 12, 2024 / 12:24 pm

Manoj Kumar

Early Menopause Linked to Increased Risk of Early Death

Early Menopause Linked to Increased Risk of Early Death

अध्ययन में पाया गया है कि 40 साल की उम्र से पहले मीनोपॉज (Menopause) का सामना करने वाली महिलाओं में कम उम्र में मृत्यु का खतरा ज्यादा होता है. हालांकि, हॉर्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (Hormone replacement therapy) की मदद से इस जोखिम को कम किया जा सकता है.
आमतौर पर महिलाओं को 45 से 55 की उम्र के बीच मीनोपॉज (Menopause) होता है, लेकिन करीब 1% महिलाओं को 40 साल की उम्र से पहले ही मीनोपॉज (Menopause) का सामना करना पड़ता है. इसे प्रीमैच्योर मेनोपॉज (Premature menopause) या प्रीमैच्योर ओवेरियन इंसफीसिएंसी (POI) कहते हैं. इससे दिल की बीमारी (Heart disease) जैसी लंबे समय तक चलने वाली स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.
अध्ययन में वैज्ञानिकों को अभी तक यह नहीं पता चला है कि आखिर ऐसा क्यों होता है, लेकिन यह खुद-ब-खुद भी हो सकता है और कुछ इलाजों का नतीजा भी हो सकता है, जैसे कीमोथेरेपी या सर्जरी के दौरान ओवरी निकालना.
फिनलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ओउलू के शोधकर्ताओं ने 1988 से 2017 के बीच हुई इस बीमारी से ग्रस्त 5817 महिलाओं पर अध्ययन किया. इनकी तुलना उन 22,859 महिलाओं से की गई जिन्हें POI नहीं था.

दिल की बीमारी से मरने का खतरा दोगुना

नतीजों में सामने आया कि जिन महिलाओं को बिना किसी कारण (स्पॉन्टेनियस) प्रीमैच्योर ओवेरियन इंसफीसिएंसी हुआ, उनमें किसी भी कारण से या दिल की बीमारी से मरने का खतरा दोगुना से ज्यादा था. वहीं, कैंसर से मरने का खतरा चार गुना से भी ज्यादा था.
Hormone Replacement Therapy Can Help Counter Early Menopause's Health Risks
Hormone Replacement Therapy Can Help Counter Early Menopause’s Health Risks

हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी

लेकिन अच्छी बात ये है कि जो महिलाएं छह महीने से ज्यादा समय से हॉर्मोन रिप्लेसमेंट (Hormone replacement therapy ) थेरेपी ले रहीं थीं, उनमें हर तरह के कारणों और कैंसर से होने वाली मौतों का खतरा आधा हो गया. साथ ही, जिन महिलाओं के मीनोपॉज का कारण सर्जरी था, उनमें जल्दी मृत्यु का कोई खतरा नहीं पाया गया.
हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (Hormone replacement therapy) एक प्रकार का उपचार है जो उन महिलाओं को दिया जाता है जिनके शरीर अब पर्याप्त एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन नहीं करते हैं. आमतौर पर रजोनिवृत्ति (Menopause) के बाद ऐसा होता है, लेकिन यह अन्य कारणों से भी हो सकता है, जैसे कि अंडाशय निकालना या कैंसर का इलाज.
अध्ययन में शामिल रिसर्चर डॉ हिला हापाकोस्की का कहना है कि “हमारे नतीजे बताते हैं कि बिना किसी कारण प्रीमैच्योर ओवेरियन इंसफीसिएंसी से ग्रस्त महिलाओं के स्वास्थ्य पर खास ध्यान देने की जरूरत है ताकि जल्दी मौत के खतरे को कम किया जा सके.”

Hindi News/ Health / 40 साल से पहले Menopause का मतलब जल्दी मृत्यु , लेकिन यह थेरेपी कर सकती है मदद

ट्रेंडिंग वीडियो