scriptMental Health: खुश रहने के लिए बेहद जरूरी हैं ये इमोशनल डिटॉक्स, इन 4 स्टेप्स को जरूर करें फॉलो | emotional detox is necessary for physical and mental health in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Mental Health: खुश रहने के लिए बेहद जरूरी हैं ये इमोशनल डिटॉक्स, इन 4 स्टेप्स को जरूर करें फॉलो

Mental Health Tips: शारीरिक सेहत के ऊपर तो सभी ध्यान देते हैं लेकिन वहीं मेन्टल हेल्थ की केयर करना भूल जाते हैं, कई बार ऐसा होता है कि जीवन में कुछ बुरा हो जाता है या किसी से रिश्ता टूट जाता है, तो ऐसे में दिमाग की सेहत के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए जानिए कि दिमाग की सेहत को स्वस्थ बना के रखने के लिए इमोशनल डिटॉक्स क्यों जरूरी होता है।
 

नई दिल्लीMay 30, 2022 / 12:43 pm

Neelam Chouhan

खुश रहने के लिए बेहद जरूरी हैं ये इमोशनल डिटॉक्स, इन 5 स्टेप्स को जरूर करें फॉलो

emotional detox is necessary for physical and mental health

Mental Health Tips: लाइफ में कई सारी चीजें ऐसी होती हैं, जिनके कारण हम मेंटली एग्जॉस्ट हो जाते हैं, जैसे कि ब्रेकअप हो जाना, करियर से जुड़ा सपना पूरा न होना और किसी अपने को खो देना। ऐसी स्थितियाँ उतपन्न होने पर व्यक्ति न केवल मेंटली कमजोर हो जाता है, वहीं उसके व्यवहार में ही इसका बुरा असर पड़ता है। इसके होने पर व्यक्ति को नींद नहीं आती है, वहीं दिमाग में हमेसा नेगेटिव चीजें ही घूमती रहती हैं। इसलिए व्यक्ति को मेन्टल डिटॉक्सिफिकेशन की बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, इसे अपनाने से व्यक्ति कि लाइफ में फिर से खुशियां आने लगती हैं।
 
जानिए कि क्यों जरूरी होता है इमोशनल डिटॉक्सिफिकेशन
यदि कुछ चीजें ऐसी हैं जो व्यक्ति के मानसिक सेहत पर बुरा असर डालती हैं, तो उन चीजों को लाइफ से निकालने की जरूरत होती है। किसी भी चीज से निकलने के लिए उसे बर्नआउट करने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है, लेकिन चीजों को आप एकदम से भुला नहीं सकते हैं, बल्कि धीरे-धीरे ही दिमाग से निकाला जा सकता है।

जानिए कि क्या है इमोशनल डिटॉक्स की प्रक्रिया:
भावनाओं को लिखकर आप अपने मन को हल्का कर सकते हैं
यदि पुरानी बुरी चीजों को बार-बार याद करके उदास होने की आपकी हैबिट है तो इस हैबिट को दूर करने के लिए अपने रोजाना कि डायरी में चीजों को लिखने कि आदत डालें, ऐसा करने से न केवल आपका अच्छा और फ्रेश महसूस करेंगें, बल्कि आपको ये भी अहसास होगा कि अपनी बातों को किसी से शेयर कर रहे हैं, जिससे धीरे-धीरे बुरी चीजें दिमाग से निकलती जाएँगी।
सोशल मीडिया से दूरी बना के रखें
सोशल मीडिया देख-देख के कई लोग उदास रहते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे ही अपने लाइफ को ठीक से एन्जॉय नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, इसलिए कोशिश करना चाहिए कि कुछ दिनों के लिए सोशल मीडिया की दुनिया से बाहर निकल कर खुद के लिए कुछ अच्छा करें।

यह भी पढ़ें: आपके किचन में मौजूद हैं फ्रिज समेत ये 6 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, जानें कैसे करें खुद का बचाव

किसी न किसी काम को करते रहें

यदि आप खाली होते हैं या किसी भी काम को नहीं कर रहे होते हैं, तो ऐसे में मानसिक सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं, क्योंकि आपका दिमाग नेगटिव चीजें सोंचने लग जाता है। इसलिए कोशिश करें कि कोई न कोई एक्टिविटी करते ही रहें वहीं डांस, सिंगिंग, पेंटिंग जैसी क्लासेज को ज्वाइन भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति करते हैं ये जड़ वाली सब्जियां, रोजाना कि डाइट में शामिल करें
नए-नए लोगों से घुलते-मिलते रहें
यदि आप ज्यादा लोगों के बीच में ज्यादा से ज्यादा रहेंगें तो ऐसे में खुद का अकेला कम मेहसूस करेंगें, इसलिए नए-नए लोगों से जब भी मिलने का मौका मिले तो इससे पीछे न हटें, वही ज्यादा से ज्यादा दोस्तों को बनाएँ, जो आपके मेन्टल हेल्थ के लिए अच्छे साबित हों।

यह भी पढ़ें: भूलने की बीमारी है डिमेंशिया और अल्जाइमर, जानें क्या है इन दोनों में अंतर

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Mental Health: खुश रहने के लिए बेहद जरूरी हैं ये इमोशनल डिटॉक्स, इन 4 स्टेप्स को जरूर करें फॉलो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो