scriptCommon Kitchen Items That Are Secretly Toxic | Health Tips: आपके किचन में मौजूद हैं फ्रिज समेत ये 6 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, जानें कैसे करें खुद का बचाव | Patrika News

Health Tips: आपके किचन में मौजूद हैं फ्रिज समेत ये 6 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, जानें कैसे करें खुद का बचाव

Health Tips: आप भी जानिए इन चीजों के बारे में जो घर पर तो मौजूद है और इनका इस्तेमाल भी हम बहुत ही ज्यादा करते हैं, लेकिन सेहत के लिए ये चीजें बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 30, 2022 10:13:47 am

Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि बिना टेक्नोलॉजी के जीवन व्यतीत करना बेहद मुश्किल का काम होता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगें जो घर पर तो मौजूद होती हैं, वहीं ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह साबित होती हैं। जैसे कि फ्रिज का इस्तेमाल अक्सर हम गर्मियों के मौसम में पानी को ठंडा रखने के लिए और फ़ूड को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो स्वास्थ्य के ऊपर कई सारे प्रभाव पड़ सकते हैं। इसमें क्लोरो फ्लोरो कार्बन गैस पाया जाता है, जो खाने को दूषित रखने से बचाता है। लकिन वहीं इसका ज्यादा इस्तेमाल बॉडी के लिए बहुत ही ज्यादा घातक होता है।
आपके किचन में मौजूद हैं फ्रिज समेत ये 6 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, जानें कैसे करें खुद का बचाव
Common Kitchen Items That Are Secretly Toxic
प्लास्टिक के बर्तन
प्लास्टिक की बात करें तो इसका इस्तेमाल हर जगह बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, चाहे वे रसोई ही क्यों न हो, लेकिन इसके बर्तनों में खाना खाना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें ऐसे हानिकारक तत्व पाए जाते हैं, जो कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को उत्पन्न कर सकते हैं। इसलिए चाहे खाने का टिफिन हो या पानी की बोतल, आपको इसका ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
 
प्रेशर कुकर
प्रेशर कुकर का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय घरों में बहुत ही ज्यादा किया जाता है, क्योंकि इसके इस्तेमाल से खाना बहुत ही जल्दी बन और पक जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए घातक होते हैं, इसके ज्यादा इस्तेमाल से लगभग 80-90 प्रतिसत तक पोषक तत्व ख़राब हो जाते हैं, इसलिए आपको प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: चिड़चिड़ापन, सुस्ती, गुस्सा जैसे लक्षण कहीं आपके इन गलत आदतों के कारण तो नहीं है, जानिए
 
सोडियम बेंजोएट
खाना खराब होने से बचा के रखने के लिए अक्सर लोग सोडियम बेंजोलेट का इस्तेमाल करते हैं, इसमें कुछ ऐसे प्रिज़र्वेटिव पाए जाते हैं, जिससे किडनी और लिवर को कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए यदि आप ज्यादा चिप्स, बस्किट या पैक्ड फ़ूड का इस्तेमाल करते हैं, तो बंद कर दें क्योंकि ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं तो डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

 
माइक्रोवेव
माइक्रोवेव का इस्तेमाल अक्सर खाने को गर्म करने के लिए करते हैं, लेकिन वहीं आपको इस बात का अंदाजा नहीं होगा कि इससे जो हार्मफुल रेडिएशन निकलते हैं, वे सेहत के लिए घातक साबित हो सकते हैं। इसलिए माइक्रोवव का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए।
यह भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं तो डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

 
शक्कर
शक़्कर का इस्तेमाल कई लोग बहुत ही ज्यादा क्वांटिटी में करते हैं, लें इस बात से अनजान होते हैं कि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे त्वचा से यदि कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। वहीं ये उम्र को बढ़ाते हैं और त्वचा में इनसे झुर्रियों और रिंकल्स की समस्या आ सकती है। इसलिए शक़्कर का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
 
रिफाइंड तेल
आजकल लोग कच्ची घानी या घी की जगह रिफाइंड तेल का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में करना पसंद करते हैं, लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। इसलिए रिफाइंड तेल का इस्तेमाल आज से ही कम कर दें, इसकी जगह आप नारियल का तेल, जैतून का तेल या सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बैंगन ही नहीं इसके पत्ते भी होते हैं बेहद गुणकारी, स्वास्थ्य से जुड़ी ये समस्याएं हो जाती हैं दूर
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Himachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.