scriptMental Health: चिड़चिड़ापन, सुस्ती, गुस्सा जैसे लक्षण कहीं आपके इन गलत आदतों के कारण तो नहीं है, जानिए | irritability sadness and lethargy symptoms spoil mental health | Patrika News

Mental Health: चिड़चिड़ापन, सुस्ती, गुस्सा जैसे लक्षण कहीं आपके इन गलत आदतों के कारण तो नहीं है, जानिए

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2022 03:57:50 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Mental Health:कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति बिना किसी बात के गुस्से में होता है, इसके मुख्य कारणों कि बात करें तो जो व्यक्ति ऑफिस में लंबे समय तक टेंशन में काम करते रहते हैं वे जरूरत से ज्यादा थकान, सूजन और मानसिक सेहत से कमजोर हो जाते हैं।
 

 चिड़चिड़ापन, सुस्ती, गुस्सा जैसे लक्षण कहीं आपके इन गलत आदतों के कारण तो नहीं है, जानिए

irritability sadness and lethargy symptoms spoil mental health

Mental Health: यदि आप भी अक्सर थकान, चिड़चिड़ा और अक्सर गुस्से में रहने जैसे समस्यायों से परेशान हैं तो इसका मुख्य कारण हो सकता है कि आपको किसी तरह का सिंड्रोम हो, जिसे कि बर्न आउट कहा जाता है, जो व्यक्ति लंबे समय तक तनाव में रहते हैं, वे अक्सर ऐसी समस्यायों का शिकार हो जाते हैं। ज्यादातर लोगों को ये डिप्रेशन जैसा लगता है, लेकिन असल में ये डिप्रेशन नहीं होता है, बल्कि व्यक्ति बर्न आउट होता है, जो हर समय खुद को थका हुआ और चिड़चिड़ा महसूस करता है।
किन लोगों को होती है ये समस्या
बर्न आउट से अक्सर वे लोग ज्यादा परेशान होते है, जो ज्यादा समय तक एक ही जगह बैठ कर काम करते हैं, वहीं वे अपनी बातें भी किसी से शेयर नहीं कर पाते हैं, ऐसे लोगों को बर्न आउट की समस्या अधिक होती है। आमतौर पर लोग इसे आम समझ कर अनदेखा कर देते हैं लेकिन इसके होने पर हार्ट से लेकर दिमाग की सेहत को बहुत ही ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है। वहीं इससे व्यक्ति कि हार्ट की टिश्यूज भी खराब हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: धूम्रपान और तंबाकू का करते हैं ज्यादा मात्रा में सेवन तो आंखों को पहुंचाता है नुकसान, जानिए
 
इसके लक्षणों की कैसे कर सकते हैं पहचान
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार माने तो ये बीमारी अक्सर उन लोगों को ज्यादातर होती है जो एक ही जगह बैठ कर बहुत देर तक बैठ के काम करते हैं, वहीं ऑफिस वर्कर को समस्या ज्यादातर होती है, इनके लक्षणों की पहचान ऐसे कर सकते हैं।
-माइंड में हमेसा नेगेटिव चीजें रहना
-किसी भी काम को करते समय काम में मन न लगने के कारण
-बॉडी में पेन के साथ उलझन का महसूस होना

यह भी पढ़ें: गलती से दूषित पानी पी लेते हैं तो स्वास्थ्य को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, जानिए

जानिए कौन-कौन सी बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ा हुआ रहता है
बर्न आउट होने पर अक्सर हार्ट बीट्स सामान्य तरीके से सही से काम नहीं कर पाती हैं, इसके होने पर हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, वहीं पेट से जुड़ी दिक्कतों के साथ मानसिक तनाव भी बढ़ा हुआ रहता है।


यह भी पढ़ें: लौकी के साथ इसके छिलकों का भी ऐसे करें इस्तेमाल, जानिए इसको खाने से होने वाले इन अनगिनत लाभों के बारे में
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो