scriptHealth Tips: गलती से दूषित पानी पी लेते हैं तो स्वास्थ्य को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, जानिए | drinking polluted water causes of many diseases | Patrika News

Health Tips: गलती से दूषित पानी पी लेते हैं तो स्वास्थ्य को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, जानिए

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2022 01:44:28 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: कई बार जाने-अनजाने में आप दूषित पानी का सेवन कर लेते हैं, जिससे प्यास तो शांत हो जाती है, लेकिन शरीर को कई सारे नुकसान हो सकते हैं। जानिए कि जाने-अनजाने में यदि आप दूषित पानी का सेवन कर लेते हैं तो स्वास्थ्य को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।
 

गलती से दूषित पानी पी लेते हैं तो स्वास्थ्य को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, जानिए

drinking polluted water causes of many diseases

Health Tips: गंदा या दूषित पानी का सेवन कर लेते हैं तो स्वास्थ्य को बहुत सारी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है, गन्दा पानी शरीर में पहुंच जाए तो इन्फेक्शन से लेकर कई सारे गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। वहीं इसके सेवन से इन्फेक्शन, पेट दर्द, किडनी में स्टोन के जैसी कई सारी गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जानिए कि यदि आप भी गन्दा पानी का सेवन करते हैं तो बॉडी को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं और ये आपके सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होता है।
1.पेट हो सकता है खराब
यदि आप लगातार गंदे पानी या दूषित पानी का सेवन करते रहें तो आपका पेट खराब हो सकता है, क्योंकि गन्दा पानी बॉडी में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने कि जगह इसे बढ़ाने क काम करता है। इससे पेट दर्द और पेट खराब होने के जैसी कई सारी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आपको सतर्कता बरतने की बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।
2.हो सकती है बार-बार उल्टी आने की समस्या
गन्दा पानी दिखने में कई बार साफ़ लग सकता है, लेकिन इसमें कई तरह के बैक्टेरिया, फंगस मौजूद हो सकते हैं, जिनके शरीर में प्रवेश होते ही आपको सेहत से जुड़ी कई सारी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। वहीं इसको पीते ही आपको बार-बार उल्टी जैसा महसूस हो सकता है, यदि पानी पीते ही आपको बार-बार उल्टी जैसा महसूस होता है तो तुरंत ही पीने के पानी को बदलने की या आरो लगाने की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें: क्यों आती है बार-बार उल्टियां, जानें उल्टी और मतली आने के इन 5 कारणों के बारे में
 
3.हो सकती है दस्त की समस्या
यदि आप भी कुछ भी खराब या उल्टा-सीधा खा लेते हैं तो इसका इफ़ेक्ट पेट के ऊपर पड़ता है, लेकिन क्या आपको पता है कि दूषित पानी के सेवन से भी आपकी पाचन क्रिया के ऊपर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। जब आप गंदा पानी पीते हैं तो इसका प्रभाव पाचन क्रिया के ऊपर पड़ता है, इसकी वजह से पाचन क्रिया में खराबी आ सकती है। इनके सेवन से आपको दस्त और पेट दर्द के जैसी अन्य समस्याएं आ सकती है।

यह भी पढ़ें: ज्यादा मात्रा में कभी न खाएं आचार, बिगड़ सकता है स्वास्थ्य और सेहत को हो सकती हैं, ये गंभीर समस्याएं
 
4.डिहाड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है
गन्दा या दूषित पानी का स्वाद बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है, जिसके कारण ज्यादा मात्रा में ये पिया नहीं जाता है, वहीं आप डिहाड्रेशन का धीरे-धीरे शिकार बनते जाते हैं, बार-बार दूषित पानी के सेवन से आपको बेहोसी हो सकती है और पेट में इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए गन्दा पानी पीने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें: काली मिर्च और नींबू का गर्म पानी के साथ करें रोजाना सेवन, ये 5 बड़ी बीमारियां हो जाएंगी दूर
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो