scriptamazing health benefits of bottle gourd peel lauki ke chilke ke fayde | Health Tips: लौकी के साथ इसके छिलकों का भी ऐसे करें इस्तेमाल, जानिए इसको खाने से होने वाले इन अनगिनत लाभों के बारे में | Patrika News

Health Tips: लौकी के साथ इसके छिलकों का भी ऐसे करें इस्तेमाल, जानिए इसको खाने से होने वाले इन अनगिनत लाभों के बारे में

Health Tips: लौकी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, वहीं इसके छिलके का सेवन यदि आप करते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं, इसलिए जानिए लौकी के छिलकों से होने वाले इन फायदों के बारे में।

 

नई दिल्ली

Updated: May 29, 2022 03:26:26 pm

Health Tips: लौकी का सेवन तो आप करते ही होंगें, वहीं लौकी का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। लेकिन क्या आपको ये पता है कि लौकी ही नहीं इसका छिलका भी कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन बी 1, विटामिन बी 6, पोटैशियम, फाइबर जैसे कई सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। लौकी के छिलके के सेवन से हार्ट से जुड़ी कई बीमारियां दूर हो जाती हैं, वहीं ये त्वचा से जुड़ी कई समस्यायों को भी दूर कर देता है।
जानिए लौकी के छिलके के रोजाना सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।
लौकी के साथ इसके छिलकों का भी ऐसे करें इस्तेमाल, जानिए इसको खाने से होने वाले इन अनगिनत लाभों के बारे में
amazing health benefits of bottle gourd peel
 
1.वेट को कम करने में करता है मदद
वजन को कम करना चाहते हैं तो लौकी का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है, वहीं लौकी में फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है। लौकी के छिलके के सेवन से पेट में जमी चर्बी की समस्या भी दूर हो जाती है। वहीं लौकी के छिलके के सेवन से आपके हार्ट की सेहत भी स्वस्थ बनी रहती है। इसलिए इसके छिलके का सेवन आप सब्जी के रूप में कर सकते हैं, वहीं इसके जूस का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
2.पाइल्स
यदि आप पाइल्स की समस्या से ग्रसित रहते हैं तो लौकी के छिलके का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है, पाइल्स के पेशेंट्स को इसके छिलकों को सूखाकर इनका पाउडर बनाना है, और रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करना है। पाइल्स और पेट से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करने में ये असरदार साबित होगा।
3.पाचन से जुड़ी समस्या हो जाएगी दूर
लौकी के छिलकों में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है , ये एक प्रकार से हेल्दी सब्जी होती है, जो बहुत सारे विटामिन, मिनरल्स से भरपूर होती है, लौकी के छिलके के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता जाता है, वहीं इसके एसिडिटी जैसी कई सारी गंभीर समस्याएं भी दूर हो जाती हैं, लौकी के छिलके को आप सलाद के रूप में या इसकी सब्जी को बना कर खा सकते हैं। इसके रोजाना सेवन से व्यक्ति की पाचन क्रिया भी मजबूत हो जाती है।

यह भी पढ़ें: काली मिर्च और नींबू का गर्म पानी के साथ करें रोजाना सेवन, ये 5 बड़ी बीमारियां हो जाएंगी दूर
 
4.बालों के टूटने व झड़ने की समस्या को करता है दूर
यदि आप बालों के झड़ने की व टूटने की समस्या से परेशान रहते हैं तो लौकी के छिलके का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, इसे आप सरसों के साथ में मिलाकर हल्का सा गर्म करके अपने बालों के स्कैल्प पर लगा लें। वहीं इससे रूसी की समस्या भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें: गलती से दूषित पानी पी लेते हैं तो स्वास्थ्य को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, जानिए
 
5.जलन की समस्या हो जाती है दूर
लौकी के छिलके की तासीर ठंडी होती है, इसके सेवन से गर्मी की समस्या दूर हो जाती है, यदि आपके बॉडी में जलन की समस्या रहती है तो लौकी का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, इससे आप जलन वाले हिस्से में हल्के-हल्के हांथों से रगड़ लें, इससे आपको काफी ज्यादा आरा मिली और त्वचा को भी ठंडक का अहसास होगा।

यह भी पढ़ें: धूम्रपान और तंबाकू का करते हैं ज्यादा मात्रा में सेवन तो आंखों को पहुंचाता है नुकसान, जानिए
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉमनवेल्थ गेम्स के पदकवीरों से आज करेंगे मुलाकातTrump Search Warrant: एफबीआई ने ट्रंप के मार-ए-लागो आवास से जब्त की Top Secret फाइलें, हो सकती है 5 साल की सजामनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.