scriptVitamins Minerals Health: विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति करते हैं ये जड़ वाली सब्जियां, रोजाना कि डाइट में शामिल करें | amazing health benefits of root vegetables in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Vitamins Minerals Health: विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति करते हैं ये जड़ वाली सब्जियां, रोजाना कि डाइट में शामिल करें

Vitamins Minerals Health: बॉडी को स्वस्थ और बीमारियों से बचा के रखना चाहते हैं तो ये जड़ वाली सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल, विटामिन जैसे कई सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए इनका सेवन भरपूर मात्रा में जरूर करना चाहिए।
 

नई दिल्लीMay 30, 2022 / 11:05 am

Neelam Chouhan

विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति करते हैं  ये जड़ वाली सब्जियां, रोजाना कि डाइट में शामिल करें

health benefits of root vegetables

Health Tips: बॉडी को फिट रखना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना के रखने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। इनसे युक्त चीजों के सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में कई सारे फायदेमंद तत्व मिलते हैं, वहीं ये हड्डियों को मजबूत बना के रखने से लेकर, त्वचा से जुड़े रोगों को दूर करने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार होते हैं। इनके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्यायों का खतरा भी दूर हो जाता है। वहीं इनमें एमिनो एसिड्स की मात्रा में भरपूर होती है।
जानिए इन खाद्य पदार्थों के बारे में जो इन पोषक तत्वों की कमी की पूर्ती करने में मददगार साबित हो सकता है।
 
1.चुकंदर का करें सेवन
चुकंदर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसमें बीटाइन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, वहीं ये एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होता है। इनके रोजाना सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं दूर हो जाती हैं, इसमें नाइट्रेट की मात्रा भरपूर होती है, जो रक्त परिसंचरण में सुधार लेकर आने में मदद करते हैं, इसलिए आपको चुकंदर का सेवन रोजाना करना चाहिए।
2.गाजर का करें रोजाना सेवन
गाजर न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, वहीं इसे जड़ युक्त सब्जियों में सबसे ज्यादा उच्च स्थान का माना जाता है, इसके सेवन से शरीर से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं दूर हो जाती हैं, इसमें बीटा केरोटीन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, ये आपकी आंखों को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है, इसमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को दिन-प्रतिदिन मजबूत बना के रखने में फायदेमंद साबित होता है।
3.आलू को करें डाइट में शामिल
आलू का सेवन आमतौर पर सभी खाना पसंद करते हैं, इसमें पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती है, आलू में विटामिन बी 6 और विटामिन सी जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, इसके सेवन से आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, वहीं आलू एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं तो डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल
 
4.मूली का करें सेवन
मूली का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसका इस्तेमाल ज्यादातर सलाद के रूप में किया जाता है, इस सब्जी में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है, जो प्रतिरक्षा को मजबूत बनाती है, वहीं ये संक्रमण से लड़ने में भी मददगार साबित होती है। इसलिए आपको मूली का सेवन रोजाना अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:बैंगन ही नहीं इसके पत्ते भी होते हैं बेहद गुणकारी, स्वास्थ्य से जुड़ी ये समस्याएं हो जाती हैं दूर

 
5.प्याज
प्जाज भी जड़ वाली सब्जियों में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती है, इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी भरपूर होती है, इसके सेवन से पेट में गैस, अल्सर जैसी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसलिए आपको प्याज को रोजाना सलाद के रूप में जरूर शामिल करना चाहिए, इससे वहीं कई प्रकार कि स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: आपके किचन में मौजूद हैं फ्रिज समेत ये 6 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, जानें कैसे करें खुद का बचाव

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 

Home / Health / Vitamins Minerals Health: विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति करते हैं ये जड़ वाली सब्जियां, रोजाना कि डाइट में शामिल करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो