scriptFlexibility in peptides more effective to treat diabetes | Diabetes Treatment: पेप्टाइड्स में लचीलापन मधुमेह के इलाज के लिए अधिक प्रभावी | Patrika News

Diabetes Treatment: पेप्टाइड्स में लचीलापन मधुमेह के इलाज के लिए अधिक प्रभावी

Diabetes Treatment: हाल के एक अध्ययन के अनुसार, पेप्टाइड्स मधुमेह के इलाज के लिए अधिक प्रभावी हो सकते हैं यदि वे अधिक लचीले होते और विभिन्न आकृतियों के बीच आगे-पीछे हो सकते हैं। यह अध्ययन ‘नेचर केमिकल बायोलॉजी जर्नल’ में प्रकाशित हुआ है।

 

नई दिल्ली

Updated: December 27, 2021 04:04:36 pm

नई दिल्ली। Diabetes Treatment: हाल के एक अध्ययन के अनुसार, पेप्टाइड्स मधुमेह के इलाज के लिए अधिक प्रभावी हो सकते हैं यदि वे अधिक लचीले होते और विभिन्न आकृतियों के बीच आगे-पीछे हो सकते हैं। यह अध्ययन ‘नेचर केमिकल बायोलॉजी जर्नल’ में प्रकाशित हुआ है।
Diabetes Treatment: पेप्टाइड्स में लचीलापन मधुमेह के इलाज के लिए अधिक प्रभावी
Flexibility in peptides more effective to treat diabetes
पेप्टाइड, जिसे GLP-1 के रूप में जाना जाता है, पहले एक कठोर पेचदार, कॉर्कस्क्रू आकार को अपनाने के लिए जाना जाता था। इस पेचदार आकार में बंद पेप्टाइड की तुलना में, एक पेप्टाइड ने अपने अंत के पास अचानक किंक बनाने के लिए अपने सेलुलर लक्ष्य को बेहतर ढंग से सक्रिय किया, जिसने अग्न्याशय से इंसुलिन रिलीज को बढ़ावा दिया। यह संभावना है कि, शरीर में, GLP-1 अपनी शक्ति को अधिकतम करते हुए, इन दो रूपों के बीच आगे और पीछे स्विच करने में सक्षम है।
यह भी पढ़े: तंबाकू का सेवन से मुंह और फेफड़े का नही बल्कि अन्य बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है

एक शोध में विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान के प्रोफेसर सैम गेलमैन ने कहा; ***** मुझे लगता है कि अधिकांश आणविक वैज्ञानिकों के पास एक आदर्श आकार के रूप में रिसेप्टर से बंधे इस पेप्टाइड की एक छवि है।"
कई हार्मोन पेप्टाइड हैं, जिनमें इंसुलिन और जीएलपी-1 शामिल हैं। ये पेप्टाइड्स उन कोशिकाओं को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं जो चयापचय को प्रभावित करती हैं, जैसे रक्त शर्करा को नियंत्रित करके। पेप्टाइड्स एक कोशिका के बाहर विशेष रिसेप्टर प्रोटीन को बांधकर और सक्रिय करके इस जानकारी को पास करते हैं।
दवा निर्माता अक्सर पेप्टाइड को बेहतर दवा बनाने के लिए उसके आकार को समायोजित करने का प्रयास करते हैं। क्योंकि GLP-1 एक कॉर्कस्क्रू आकार को अपनाता है, यह धारणा थी कि पेप्टाइड को अधिक पेचदार बनाने के लिए GLP-1 को शरीर में अपने लक्ष्य को सक्रिय करने में बेहतर सक्षम बना सकता है।
गेलमैन कहते हैं, “आगे और पीछे जाकर, लेकिन रिसेप्टर को पूरी तरह से बंद नहीं करने से, आपको संकेत मिलता रहता है और सिग्नल-प्रेरक पेप्टाइड के रूप में अधिक प्रभावी होता है।” केवल एक पेप्टाइड ही इस उपलब्धि को हासिल कर सकता है जो आगे और पीछे स्विच कर सकता है।
इस मॉडल को दो अलग-अलग आकृतियों में अपने रिसेप्टर से बंधे GLP-1-जैसे पेप्टाइड दिखाने वाले डेटा द्वारा समर्थित किया गया था। क्रायो-ईएम के नाम से जाने जाने वाले विभिन्न प्रोटीनों के आकार की यह आणविक-स्तरीय इमेजिंग वैज्ञानिकों को यह देखने में सहायता करती है कि जैविक मशीनरी कैसे कार्य करने के लिए एक साथ फिट बैठती है।
यह भी पढ़े: हड्डियों को मजबूत करने के लिए केवल कैल्शियम ही नहीं, इन चीजों की भी पड़ती है जरूरत, जानिए इसके बारे में

आगे बढ़ते हुए, गेलमैन का कहना है कि दवा निर्माताओं को इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या उनकी पसंद के पेप्टाइड्स समान रूप से कई आकार अपनाने में सक्षम होने से लाभान्वित हो सकते हैं।
“हम आम तौर पर एक आदर्श आदर्श संरचना के बारे में सोचते हैं जिसे हम प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन मैं इन परिणामों से निष्कर्ष निकालूंगा कि वास्तव में सबसे प्रभावी होने का तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप लचीलेपन के विशेष तरीकों को बनाए रखें,” वे कहते हैं। “यदि आपके मन में वह विचार है, तो आप अणु को अलग-अलग तरीकों से देख रहे हैं।”
निष्कर्ष इन मधुमेह दवाओं और संभवतः अन्य के लिए दवा के डिजाइन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं चिकित्सकीय पेप्टाइड्स।

यह कहानी एक वायर एजेंसी फीड से पाठ में संशोधन किए बिना प्रकाशित की गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करप्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, 120 किलो सोने से बनी है ये प्रतिमातीन तलाक मामला-फोन पर बोला और तोड़ दिया रिश्ताAadhaar Card में अपडेट करना चाहते हैं नया मोबाइल नंबर, फॉलो करें यह आसान तरीका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.