scriptDiabetes Treatment: पेप्टाइड्स में लचीलापन मधुमेह के इलाज के लिए अधिक प्रभावी | Flexibility in peptides more effective to treat diabetes | Patrika News
स्वास्थ्य

Diabetes Treatment: पेप्टाइड्स में लचीलापन मधुमेह के इलाज के लिए अधिक प्रभावी

Diabetes Treatment: हाल के एक अध्ययन के अनुसार, पेप्टाइड्स मधुमेह के इलाज के लिए अधिक प्रभावी हो सकते हैं यदि वे अधिक लचीले होते और विभिन्न आकृतियों के बीच आगे-पीछे हो सकते हैं। यह अध्ययन ‘नेचर केमिकल बायोलॉजी जर्नल’ में प्रकाशित हुआ है।
 

Dec 27, 2021 / 04:04 pm

Roshni Jaiswal

Diabetes Treatment: पेप्टाइड्स में लचीलापन मधुमेह के इलाज के लिए अधिक प्रभावी

Flexibility in peptides more effective to treat diabetes

नई दिल्ली। Diabetes Treatment: हाल के एक अध्ययन के अनुसार, पेप्टाइड्स मधुमेह के इलाज के लिए अधिक प्रभावी हो सकते हैं यदि वे अधिक लचीले होते और विभिन्न आकृतियों के बीच आगे-पीछे हो सकते हैं। यह अध्ययन ‘नेचर केमिकल बायोलॉजी जर्नल’ में प्रकाशित हुआ है।
पेप्टाइड, जिसे GLP-1 के रूप में जाना जाता है, पहले एक कठोर पेचदार, कॉर्कस्क्रू आकार को अपनाने के लिए जाना जाता था। इस पेचदार आकार में बंद पेप्टाइड की तुलना में, एक पेप्टाइड ने अपने अंत के पास अचानक किंक बनाने के लिए अपने सेलुलर लक्ष्य को बेहतर ढंग से सक्रिय किया, जिसने अग्न्याशय से इंसुलिन रिलीज को बढ़ावा दिया। यह संभावना है कि, शरीर में, GLP-1 अपनी शक्ति को अधिकतम करते हुए, इन दो रूपों के बीच आगे और पीछे स्विच करने में सक्षम है।
यह भी पढ़े: तंबाकू का सेवन से मुंह और फेफड़े का नही बल्कि अन्य बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है

एक शोध में विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान के प्रोफेसर सैम गेलमैन ने कहा; ***** मुझे लगता है कि अधिकांश आणविक वैज्ञानिकों के पास एक आदर्श आकार के रूप में रिसेप्टर से बंधे इस पेप्टाइड की एक छवि है।”
कई हार्मोन पेप्टाइड हैं, जिनमें इंसुलिन और जीएलपी-1 शामिल हैं। ये पेप्टाइड्स उन कोशिकाओं को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं जो चयापचय को प्रभावित करती हैं, जैसे रक्त शर्करा को नियंत्रित करके। पेप्टाइड्स एक कोशिका के बाहर विशेष रिसेप्टर प्रोटीन को बांधकर और सक्रिय करके इस जानकारी को पास करते हैं।
दवा निर्माता अक्सर पेप्टाइड को बेहतर दवा बनाने के लिए उसके आकार को समायोजित करने का प्रयास करते हैं। क्योंकि GLP-1 एक कॉर्कस्क्रू आकार को अपनाता है, यह धारणा थी कि पेप्टाइड को अधिक पेचदार बनाने के लिए GLP-1 को शरीर में अपने लक्ष्य को सक्रिय करने में बेहतर सक्षम बना सकता है।
गेलमैन कहते हैं, “आगे और पीछे जाकर, लेकिन रिसेप्टर को पूरी तरह से बंद नहीं करने से, आपको संकेत मिलता रहता है और सिग्नल-प्रेरक पेप्टाइड के रूप में अधिक प्रभावी होता है।” केवल एक पेप्टाइड ही इस उपलब्धि को हासिल कर सकता है जो आगे और पीछे स्विच कर सकता है।
इस मॉडल को दो अलग-अलग आकृतियों में अपने रिसेप्टर से बंधे GLP-1-जैसे पेप्टाइड दिखाने वाले डेटा द्वारा समर्थित किया गया था। क्रायो-ईएम के नाम से जाने जाने वाले विभिन्न प्रोटीनों के आकार की यह आणविक-स्तरीय इमेजिंग वैज्ञानिकों को यह देखने में सहायता करती है कि जैविक मशीनरी कैसे कार्य करने के लिए एक साथ फिट बैठती है।
यह भी पढ़े: हड्डियों को मजबूत करने के लिए केवल कैल्शियम ही नहीं, इन चीजों की भी पड़ती है जरूरत, जानिए इसके बारे में

आगे बढ़ते हुए, गेलमैन का कहना है कि दवा निर्माताओं को इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या उनकी पसंद के पेप्टाइड्स समान रूप से कई आकार अपनाने में सक्षम होने से लाभान्वित हो सकते हैं।
“हम आम तौर पर एक आदर्श आदर्श संरचना के बारे में सोचते हैं जिसे हम प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन मैं इन परिणामों से निष्कर्ष निकालूंगा कि वास्तव में सबसे प्रभावी होने का तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप लचीलेपन के विशेष तरीकों को बनाए रखें,” वे कहते हैं। “यदि आपके मन में वह विचार है, तो आप अणु को अलग-अलग तरीकों से देख रहे हैं।”
निष्कर्ष इन मधुमेह दवाओं और संभवतः अन्य के लिए दवा के डिजाइन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं चिकित्सकीय पेप्टाइड्स।

यह कहानी एक वायर एजेंसी फीड से पाठ में संशोधन किए बिना प्रकाशित की गई है।

Home / Health / Diabetes Treatment: पेप्टाइड्स में लचीलापन मधुमेह के इलाज के लिए अधिक प्रभावी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो