scriptSide Effects of Tobacco: तंबाकू का सेवन से मुंह और फेफड़े का नही बल्कि अन्य बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है | Side Effects of Tobacco Tobacco khane ke nuksan | Patrika News

Side Effects of Tobacco: तंबाकू का सेवन से मुंह और फेफड़े का नही बल्कि अन्य बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है

locationनई दिल्लीPublished: Dec 27, 2021 12:48:11 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Side Effects of Tobacco: आज के समय में युवाओं के लिए तंबाकू का सेवन करना एक फैशन बनता जा रहा है। लेकिन तंबाकू का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। अगर इस पर कंट्रोल न किया जाए तो ये आपकी जान भी ले सकता हैं। तंबाकू का सेवन शरीर में समस्याओं के अलावा कुछ देता ही नहीं है। तंबाकू का सेवन मुंह, गला, फेफड़ा, गला, कंठ, खाद नली, गुर्दे आदि स्थानों में कैंसर पैदा कर सकता है।

Side Effects of Tobacco: तंबाकू का सेवन से मुंह और फेफड़े का नही बल्कि अन्य बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है

Side Effects of Tobacco Tobacco khane ke nuksan

नई दिल्ली। Side Effects of Tobacco: आजकल के लाइफस्टाइल में तंबाकू का सेवन करना युवाओं के लिए फैशन बनता जा रहा है। लेकिन तंबाकू का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। तंबाकू (बीडी, सिगरेट, खैनी, गुटखा आदि) का लगातार सेवन लगभग शरीर के हर अंग को नुकसान पहुंचाता है साथ ही स्वास्थ्य सबंधि परेशानियों को जोखिम भी बढ़ाता है। तंबाकू का सेवन शरीर में समस्याओं के अलावा कुछ देता ही नहीं है। तंबाकू का या धूम्रपान का धुंआ मानव शरीर की जिस भी कोशिका के संपर्क में आता है उसे हानि पहुंचाता है जो आगे चलकर गंभीर बीमारियों से लेकर कैंसर तक में तब्दील होती है।
यह भी पढ़े: कहीं आप भी हार्ट अटैक के शिकार तो नही हो रहे जाने इनके लक्षण

इनके सेवन से हृदय एवं रक्त संबंधी बीमारियां खतरा बढ़ जाता है। तंबाकू खाने वाले ज्यादातर लोग पूरी तरह अपना मुंह नहीं खोल पाते हैं। मुंह के अन्दर दोनों ओर सफेद लाइन कैंसर की तरफ बढ़ने का संकेत हैं। अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये खतरनाक हो सकता है। स्वस्थ रहने के लिए तम्बाकू व इससे बने वस्तुओं से दूर रहना ही बेहतर विकल्प होगा। आज हम आपको तंबाकू खाने के नुकसान बताने वाले हैं, क्योंकि हमारे देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा इस खतरनाक आदत की चपेट में है। तो आइए जानते हैं उनके बारे में।

तंबाकू खाने के नुकसान

1. तंबाकू खाने वाले व्यक्ति में मुहं, गले या फिर फेफड़ों का कैंसर होने की प्रबल संभावना रहती है। लेकिन तंबाकू फेफड़े के कैंसर का कारण तो बन ही सकता है, साथ ही तंबाकू का सेवन करने वाले व्यक्ति को फेफड़े संबंधी अन्य रोग जैसे सीओपीडी, टीबी, निमोनिया आदि का जोखिम अधिक होता है।

2. एक रिपोर्ट के मुताबिक, तंबाकू सेवन करने वाली महिलाओं में गर्भपात की दर सामान्य महिलाओं से तकरीबन 15 फीसदी अधिक होती है। तम्बाकू सेवन के कारण महिलाओं में फेफड़ों का कैंसर, दिल का दौरा, सांस की बीमारी, प्रजनन सम्बन्धी विकार, निमोनिया, माहवारी से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होती है। महिलाओं में इन तमाम जोखिमों के अलावा प्रीमेच्योर मेनोपोज, स्पॉन्टेनियस एबॉर्शन, सर्विकल कैंसर का जोखिम होता है।

3. इरेक्टाइल डिस्फंक्शन पुरुषों में होने वाली एक ऐसी समस्या है जो इरेक्शन को ठीक तरह से नहीं होने देती है। तंबाकू का सेवन करने के कारण इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का जोखिम कई गुना तक बढ़ जाता है। इससे पुरुषों की मर्दानगी पर भी बुरा असर पड़ता है और उनकी क्वालिटी ऑफ लाइफ भी खराब हो जाती हो। इसलिए अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाए रखना चाहते हैं तो तंबाकू का सेवन करना छोड़ दें।

यह भी पढ़े: ‘बदबूदार’ चेतावनी जो बताता है कि आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत अधिक है

4. तंबाकू का सेवन टाइप 2 डायबिटीज, एसिडिटी की समस्या, दृष्टिदोष का भी कारण बनता है, और हड्डियों से कैल्शियम कम कर देता है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है।

5. तम्बाकू का इस्तेमाल करने के नुकसान आपके दिल को बहुत ही कमजोर बनाने का काम करते हैं। आप में से जो लोग 4-5 साल से गुटखे का सेवन कर रहे हैं उन्हें ये जरूर महसूस होता होगा की उनका दिल पहले से काफी कमजोर हो गया है। गुटखा दिल पर बहुत ही बुरा असर डालता है, दिल कमजोर हो जाने के कारण कई तरह की दिल से सम्बंधित बीमारियाँ आपको हो सकती हैं। कई लोगों का दिल तो इतना कमजोर हो जाता है की छोटी से छोटी चिंता को लेकर भी उनकी दिल की धडकन बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो