scriptFood For Hair Loss: झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें | Foods To Reduce Hair Loss In Hindi | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

Food For Hair Loss: झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Food For Hair Loss: छोटी गोल-गोल हरी मटर कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हरी मटर का सेवन भी आपको बालों की समस्याओं से बचा सकता है। हरी मटर को अपनी डाइट में शामिल करने से यह सीबम का निर्माण करने के साथ ही स्कैल्प इनफेक्शन से भी बचा सकती है।

नई दिल्लीFeb 08, 2022 / 12:46 pm

Tanya Paliwal

Foods To Reduce Hair Loss In Hindi

Foods To Reduce Hair Loss In Hindi

आजकल टूटते-झड़ते और रूखे-बेजान बालों की समस्या आम हो गई है। इसके पीछे का एक बहुत बड़ा कारण आपकी खराब जीवनशैली हो सकती है। अपर्याप्त पोषण, असमय खाना-पीना, सोने-उठने का समय तय ना होना जंक फूड, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, तेल-मसाले युक्त भोजन का सेवन आदि गलत आदतें बालों को अस्वस्थ बना देती हैं। ऐसे मैं अपने खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। क्योंकि यदि शरीर में ठीक से पोषण पहुंचेगा तो आपके बाल जड़ों से मजबूत होंगे। तो आइए जानते हैं हेयर लॉस की समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना बेहतर है…

1. गाजर
विटामिन ए से युक्त गाजर का सेवन हेयर लॉस की समस्या से बचा सकता है। क्योंकि विटामिन-ए आपकी स्कैल्प को पोषण देने के लिए एक आवश्यक तत्व है। ऐसे में अपनी डाइट में गाजर को शामिल करके बालों को स्वस्थ रख सकते हैं। विटामिन ए से युक्त गाजर का सेवन आप सब्जी, जूस या सलाद के रूप में कर सकते हैं।

savor-carrots-780x520.jpg
यह भी पढ़ें

कोलेस्ट्रॉल के नियंत्रण में फायदेमंद है चिया सीड्स का सेवन, जानें इसके कुछ अन्य …

2. अखरोट
सूखे मेवों में से एक अखरोट आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। साथ ही जो लोग अखरोट खाते हैं, उन्हें झड़ते बालों की समस्या भी कम होती है। आपके बालों को पोषण प्रदान करने के लिए अखरोट में विटामिन बी, जिंक तथा आयरन मौजूद होते हैं। इसलिए अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करके आप बालों को जड़ों से मजबूत करके हेयर लॉस की समस्या से बच सकते हैं।

walnuts.jpg

3. हरी मटर
छोटी गोल-गोल हरी मटर कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हरी मटर का सेवन भी आपको बालों की समस्याओं से बचा सकता है। हरी मटर को अपनी डाइट में शामिल करने से यह सीबम का निर्माण करने के साथ ही स्कैल्प इनफेक्शन से भी बचा सकती है। अगर आप हरी मटर का सेवन करते हैं, तो इससे आपके बालों को अंदरूनी मजबूती मिलती है। साथ ही रूसी की समस्या से भी बचा जा सकता है।

green-peas-thumb-1-732x549.jpg

4. दही
दही का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ ही यह हेयर लॉस की समस्या से लड़ने में भी मदद कर सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर दही का सेवन बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है। दही को अपनी डाइट में शामिल करने के अलावा एयर मास की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपके बाल मुलायम और मजबूत बनते हैं।

juik.jpg

Home / Beauty Tips / Food For Hair Loss: झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो