scriptगर्मियों में रोजाना गुड़ खाने के 7 फायदे, महिलाओं को इस दर्द से देता है राहत | health benefits of eating jaggery in summer Benefits for Women gur khane ke fayde in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

गर्मियों में रोजाना गुड़ खाने के 7 फायदे, महिलाओं को इस दर्द से देता है राहत

Jaggery Health Benefits : गुड़ ( jaggery ) को हम अक्सर सर्दियों में खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये गर्मियों में भी आपके बहुत काम आ सकता है? जी हां, गुड़ (jaggery ) में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्मियों में सेहतमंद रहने में आपकी मदद कर सकते हैं.

जयपुरMay 10, 2024 / 12:57 pm

Manoj Kumar

7 benefits of eating jaggery in summer

7 benefits of eating jaggery in summer

गुड़ (Jaggery) का आयुर्वेद (Ayurveda) में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाला एक प्राचीन आहार है। यह प्राकृतिक रूप से मीठास प्रदान करने के साथ-साथ उन्नत पोषक तत्वों से भरपूर होता है। गर्मियों में इसका सेवन करने के मामले में लोगों के बीच विभिन्न मत हैं। इस लेख में, हम जानेंगे कि गर्मियों में गुड़ (Jaggery in summer) का सेवन कैसे करें और इससे क्या लाभ हो सकते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि सही तरीके से गुड़ का सेवन करने से हम गर्मी के दिनों में भी स्वस्थ रह सकते हैं।

गर्मी में गुड़ खाने के 7 फायदे: 7 benefits of eating jaggery in summer

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखे: Keep digestion healthy

गुड़ (Jaggery) हमारे शरीर में पाचन एंजाइम को सक्रिय करता है, जिससे खाना आसानी से पचता है और कब्ज की समस्या नहीं होती. साथ ही, ये प्राकृतिक मूत्रवर्धक का भी काम करता है.

शरीर को ठंडा रखने में मदद: Help in keeping the body cool

गर्मी में पसीने के साथ शरीर से जरूरी मिनरल्स बाहर निकल जाते हैं. गुड़ (Jaggery) में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं.
7 benefits of eating jaggery in summer
7 benefits of eating jaggery in summer

खून की कमी दूर करे: Remove Anemia

आयुर्वेद में गुड़ (Jaggery) को एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है, जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान प्रदान करता है। गर्मियों में गुड़ (Jaggery) का सेवन न केवल मीठास और ऊर्जा प्रदान करता है, बल्कि यह आयरन की कमी को भी दूर करने में मदद कर सकता है। गुड़ (Jaggery) में प्राकृतिक रूप से उपस्थित आयरन शरीर के लिए आवश्यक होता है, जो हीमोग्लोबिन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वजन घटाने में कारगर: Effective in weight loss

वजन घटाने का मामला एक सावधानीपूर्ण और एक बड़ी चुनौती हो सकता है, लेकिन गुड़ (Jaggery) का सेवन इस प्रक्रिया में मदद कर सकता है। सुबह खाली पेट गुड़ (Jaggery) का पानी पीने से वजन घटाने में सहायक हो सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद तत्व पेट को भरा हुआ महसूस करवाते हैं और भूख को कंट्रोल करते हैं। इसके अलावा, गुड़ (Jaggery) का पानी पीने से अतिरिक्त फैट को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए: Increase immunity

गर्मियों में मौसमी बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है. गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, जिससे शरीर संक्रमण से लड़ने में सक्षम होता है.

कम मात्रा में मीठा खाने की इच्छा को मिटाए: Eliminate the desire to eat sweets in small quantities

गर्मी में मीठा खाने का मन करता है, लेकिन ज्यादा चीनी सेहत के लिए ठीक नहीं. गुड़ प्राकृतिक मिठास होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है. इसकी थोड़ी सी मात्रा मीठा खाने की इच्छा को कम कर देती है.
7 benefits of eating jaggery in summer
7 benefits of eating jaggery in summer

पीरियड्स में दर्द कम करे: Reduce pain during periods

गुड़ की (Jaggery) तासीर गर्म होती है, जो पीरियड्स के दर्द को कम करने में मददगार हो सकती है. हालांकि, ज्यादा मात्रा में सेवन ना करें.

बॉडी डिटॉक्स करे: Detox your body

शरीर को विषाक्त करने और स्वस्थता को बनाए रखने के लिए बॉडी डिटॉक्स एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, और गुड़ (Jaggery) इसमें एक प्रमुख साधक के रूप में कारगर साबित हो सकता है। रोज सुबह खाली पेट गुड़ (Jaggery) का पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और इसके साथ ही गुड़ का एक्टिव क्लींजिंग एजेंट के रूप में काम करने से शरीर को अंतर्निहित विषाक्त करने में मदद मिलती है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / गर्मियों में रोजाना गुड़ खाने के 7 फायदे, महिलाओं को इस दर्द से देता है राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो