scriptरोबोटिक सर्जरी की क्रांति: निप्पल बचाने वाला मास्टेक्टॉमी अब संभव | Apollo Doctors Perform Robotic Nipple-Sparing Mastectomy | Patrika News
स्वास्थ्य

रोबोटिक सर्जरी की क्रांति: निप्पल बचाने वाला मास्टेक्टॉमी अब संभव

Apollo Doctors Perform Robotic Nipple-Sparing Mastectomy : एक 37 वर्षीय महिला, जिसे शुरुआती चरण के स्तन कैंसर और BRCA1 उत्परिवर्तन का पता चला था, उसका अपोलो कैंसर सेंटर (एसीसी) में रोबोटिक Nipple-sparing mastectomy और प्रोफिलैक्टिक Ooforectomy हुआ।

जयपुरMar 27, 2024 / 11:39 am

Manoj Kumar

nipple-sparing-mastectomy.jpg

Apollo Doctors Perform Robotic Nipple-Sparing Mastectomy

Robotic nipple-sparing mastectomy : एक 37 वर्षीय महिला, जिसे शुरुआती चरण के स्तन कैंसर और BRCA1 म्यूटेशन का पता चला था, उसका अपोलो कैंसर सेंटर (एसीसी) में रोबोटिक निप्पल-स्परिंग मास्टेक्टॉमी (Nipple-sparing mastectomy ) और प्रोफिलैक्टिक Ooforectomy हुआ।
एसीसी के वरिष्ठ सलाहकार, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, वेंकट पी ने कहा कि मरीज को दाहिने स्तन (स्टेज II) के कैंसर का पता चला था। एक बायोप्सी से पता चला कि उसे ट्रिपल नेगेटिव बीमारी थी, जो स्तन कैंसर का एक आक्रामक प्रकार है। उसे नवसहायक कीमोथेरेपी (Chemotherapy) के आठ चक्र प्राप्त हुए, जबकि आनुवंशिक परीक्षण में BRCA1 रोगजनक उत्परिवर्तन पाया गया।
उन्होंने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, “उसे दूसरे स्तन के लिए भी रोगनिरोधी मास्टेक्टॉमी (Mastectomy) और अंडाशय को हटाने की आवश्यकता थी। हमने तत्काल पुनर्निर्माण के साथ, निप्पल को संरक्षित करते हुए, द्विपक्षीय मास्टेक्टॉमी का प्रदर्शन किया। उसके अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब को हटा दिया गया।” सर्जरी दिसंबर 2023 में की गई थी।

यह भी पढ़ें-पुरषों में भी होता है Breast Cancer , शरीर में दिखने लगते हैं ऐसे लक्षण
उन्होंने कहा कि रोबोटिक सर्जरी में निप्पल, त्वचा और स्तन की संवेदना को बनाए रखने, 10 गुना बढ़ाई, छोटा चीरा, तेजी से स्वस्थ होने, कम दर्द, बेहतर कॉस्मेटिक्स, कोई रक्त लॉस और बेहतर मनोवैज्ञानिक परिणामों के फायदे हैं।
डॉ वेंकट ने कहा कि अब तक उन्होंने 16 ऐसी सर्जरी की हैं। “यह सब क्यों महत्वपूर्ण है? कारणों में युवा रोगियों की बढ़ती आबादी, जीवन की बेहतर गुणवत्ता, मनोसामाजिक परिणाम और आत्मविश्वास शामिल हैं।”
यह कहते हुए कि मरीज को स्तन कैंसर का कोई पारिवारिक इतिहास नहीं था, उन्होंने कहा कि युवा रोगियों के मामले में आनुवंशिक परीक्षण के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश थे।

एसीसी की सलाहकार, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, प्रिया कपूर ने कहा कि स्तन कैंसर देश में महिलाओं को प्रभावित करने वाली उच्च मृत्यु दर वाला सबसे आम कैंसर है। युवा महिलाओं और आनुवंशिकी में स्तन कैंसर पर बोलते हुए, उन्होंने देखा कि वे 20 और 30 के दशक में रोगियों को देख रही हैं, जो एक अलग तरह की चुनौतियों का सामना कर रही हैं।

यह भी पढ़ें-महिलाओं को कैंसर से बचाने के लिए 10 जरूरी बातें
उन्होंने कहा, “शरीर की छवि, कामुकता, प्रजनन क्षमता, गर्भावस्था और प्रारंभिक रजोनिवृत्ति और अधिक आक्रामक कैंसर के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं।” यह कहते हुए कि 30% से 35% स्तन कैंसर आनुवंशिक प्रभाव से जुड़े हो सकते हैं, उन्होंने कहा, “जब हम युवा रोगियों को स्तन कैंसर से पीड़ित देखते हैं, तो आनुवंशिक परीक्षण जरूरी हो जाता है और जीवन की गुणवत्ता को संबोधित करना भी जरूरी है।”
इस अवसर पर रोबोटिक ब्रेस्ट सर्जरी पर एक ब्रोशर जारी किया गया। शेखलकतन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एसीसी और मुक्ता महाजन, सलाहकार, रेडियोलॉजी, एसीसी उपस्थित थे।

Home / Health / रोबोटिक सर्जरी की क्रांति: निप्पल बचाने वाला मास्टेक्टॉमी अब संभव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो