scriptचाय के शौकीनों, ध्यान दें! टी बैग भी हो सकते हैं सेहत के लिए हानिकारक | Biodegradable Tea Bags Can Also Be Harmful to Health | Patrika News
स्वास्थ्य

चाय के शौकीनों, ध्यान दें! टी बैग भी हो सकते हैं सेहत के लिए हानिकारक

Biodegradable Tea Bags: As Harmful as Plastic : एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि बायोडिग्रेडेबल टी बैग भी प्लास्टिक की तरह ही पर्यावरण के लिए खतरनाक है।

जयपुरMay 29, 2024 / 03:47 pm

Manoj Kumar

Biodegradable tea bags harmful

Biodegradable tea bags harmful

एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि बायोडिग्रेडेबल टी बैग भी प्लास्टिक की तरह ही पर्यावरण के लिए खतरनाक है। मकई स्टार्च या गन्ने का उपयोग कर बनाए गए सभी बायोडिग्रेडेबल टी बैग सेहत के लिए सही नहीं हैं। अक्सर इन्‍हें प्लास्टिक के खिलाफ सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। लेकिन ये मिट्टी में नष्ट नहीं होते। इनमें स्थलीय प्रजातियों और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने की क्षमता है।

Biodegradable Tea Bags: As Harmful as Plastic

यूके में प्लायमाउथ और बाथ विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं ने पॉलीलैक्टिक एसिड (पीएलए) की तीन अलग-अलग रचनाओं का उपयोग कर बनाए गए आम तौर पर उपलब्ध टी बैग्स को देखा, जिन्हें सात महीने तक मिट्टी में दबाया गया। पूरी तरह से पीएलए से बने टी बैग वैसे के वैसे ही थे।
सेलूलोज और पीएलए के संयोजन से बने दो प्रकार के टी बैग छोटे टुकड़ों में टूट गए और पीएलए घटक शेष रहने पर उनके कुल द्रव्यमान का 60 से 80 प्रतिशत तक नष्ट हो गया।
प्लायमाउथ विश्वविद्यालय की मुख्य लेखिका विनी कर्टेन जोन्स ने कहा कि प्लास्टिक अपशिष्ट संकट के जवाब में पीएलए जैसे बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का उपयोग तेजी से किया जा रहा है।

Biodegradable tea bags harmful
Biodegradable tea bags harmful

Biodegradable Tea Bags: Are They Really Better for the Environment?

विश्वविद्यालय में पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च फेलो विनी ने कहा, ”यह अध्ययन ऐसी सामग्रियों के क्षरण और संभावित प्रभावों की आवश्यकता पर जोर देता है ताकि इनके उपयोग से होने वाली समस्याओं को रोका जा सके।”
टीम ने केंचुए की एक प्रजाति ईसेनिया फेटिडा पर टी बैग्स से काटे गए डिस्क के प्रभावों की भी जांच की, जिसकी मिट्टी के पोषक तत्वों में महत्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि यह कार्बनिक पदार्थों का उपभोग करता है।
साइंस ऑफ द टोटल एनवायरनमेंट जर्नल में प्रकाशित नतीजों से पता चला है इनका उपयोग पर्यावरण के लिए खतरनाक तो है ही, साथ ही यह मौत के खतरे को भी बढ़ा देते हैं।

–आईएएनएस

Hindi News/ Health / चाय के शौकीनों, ध्यान दें! टी बैग भी हो सकते हैं सेहत के लिए हानिकारक

ट्रेंडिंग वीडियो