scriptसुधार लीजिए अपनी ये आदत , नहीं तो बन जाएंगे Blood pressure के मरीज | Can short sleep cause high blood pressure? sleep for heart health | Patrika News
स्वास्थ्य

सुधार लीजिए अपनी ये आदत , नहीं तो बन जाएंगे Blood pressure के मरीज

Can short sleep cause high blood pressure? : अगर आप रात में सात घंटे से कम सोते हैं, तो समय के साथ हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) होने का खतरा बढ़ सकता है, यह एक नए अध्ययन के अनुसार सामने आया है।

जयपुरMar 29, 2024 / 10:32 am

Manoj Kumar

high-blood-pressure.jpg

Can short sleep cause high blood pressure?

Can short sleep cause high blood pressure? : अगर आप रात में सात घंटे से कम सोते हैं, तो समय के साथ हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) होने का खतरा बढ़ सकता है, यह एक नए अध्ययन के अनुसार सामने आया है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के वार्षिक वैज्ञानिक सत्र में अपने ताजा निष्कर्षों को प्रस्तुत करते हुए शोधकर्ताओं ने बताया कि हालांकि पिछले अध्ययनों में नींद और हाई ब्लड प्रेशर के बीच संबंध पाया गया था, लेकिन रिपोर्ट में इसकी पुष्टि करने वाले सबूतों में एकरूपता नहीं थी।
जनवरी 2000 से मई 2023 के बीच किए गए 16 अध्ययनों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया। इस अध्ययन में छह देशों के 10,44,035 लोगों को शामिल किया गया, जिन्हें पहले कभी हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) की समस्या नहीं थी।

यह भी पढ़ें-अनियंत्रित High blood pressure कर रहा है किडनी खराब! जानें कैसे

Can short sleep cause high blood pressure? : अध्ययन के नतीजों से पता चला है कि कम नींद लेने से हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) का खतरा बढ़ जाता है, भले ही उम्र, लिंग, शिक्षा, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), पहले से मौजूद ब्लड प्रेशर और धूम्रपान की आदत जैसे कारकों को ध्यान में रखा जाए।
गौर करने वाली बात यह है कि जो लोग पांच घंटे से भी कम सोते थे, उनमें हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) का खतरा ज्यादा पाया गया।

sleep-less.jpg

सात घंटे से कम सोने वालों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा 7% बढ़ जाता है
अध्ययन में पाया गया कि सात घंटे से कम सोने वालों में हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) होने का खतरा 7% बढ़ जाता है, वहीं यह जोखिम उन लोगों में 11% तक बढ़ जाता है जो बताते हैं कि वो पांच घंटे से भी कम सोते हैं।
अध्ययन के मुख्य शोधकर्ता, ईरान के तेहरान हार्ट सेंटर में कार्डियोलॉजी के सहायक प्रोफेसर कावेह होससेनी का कहना है कि, “हमने पाया कि ज्यादा देर सोने और हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) के बीच भी संबंध है, लेकिन यह आंकड़ों के लिहाज से महत्वपूर्ण नहीं है। नींद के विशेषज्ञ जैसा सुझाव देते हैं, सात से आठ घंटे की नींद लेना आपके दिल के लिए भी सबसे अच्छा हो सकता है।”

यह भी पढ़ें-गर्भावस्था में उच्च रक्तचाप हो सकता है खतरनाक, समय पर लें इलाज


blood-pressure.jpg
उन्होंने बताया कि तुलनात्मक रूप से, मधुमेह और धूम्रपान से हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) का खतरा कम से कम 20% बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि उम्र का इस संबंध से कोई लेना-देना नहीं है, क्योंकि नींद का पैटर्न उम्र के साथ बदलता रहता है। अध्ययन में शामिल लोगों की उम्र 35.4 साल से 60.9 साल के बीच थी और आधे से ज्यादा (61%) महिलाएं थीं।
अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं बताती हैं कि वे सात घंटे से कम सोती हैं, उनमें पुरुषों की तुलना में हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) का खतरा 7% ज्यादा होता है।

अध्ययन में यह सुझाव दिया गया है कि लोगों को अपनी नींद के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, खासकर अगर उनकी नींद में दिक्कत होती है, जो कि स्लीप एपनिया के कारण भी हो सकता है।
स्लीप एपनिया को हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure), स्ट्रोक और दिल की कोरोनरी धमनी की बीमारी के ज्यादा खतरे से जोड़ा गया है। दूसरी तरफ, हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) से दिल की विभिन्न बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।
हालांकि, इस अध्ययन की कुछ सीमाएं हैं। नींद की अवधि खुद बताए गए सवालों पर आधारित थी, इसलिए अध्ययन के दौरान इसमें बदलाव का आकलन नहीं किया गया।

Home / Health / सुधार लीजिए अपनी ये आदत , नहीं तो बन जाएंगे Blood pressure के मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो