scriptबिना दवा लिए तीन महीनों में Diabetes को दी मात, भारतीय मूल के सीएफओ की चमत्कारिक कहानी | CFO Runs Away from Diabetes Reversed Diagnosis Without Medication | Patrika News
स्वास्थ्य

बिना दवा लिए तीन महीनों में Diabetes को दी मात, भारतीय मूल के सीएफओ की चमत्कारिक कहानी

Reverse diabetes without medication : एक भारतीय मूल के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) ने हाल ही में बताया कि कैसे उन्होंने बिना किसी दवा के अपनी मधुमेह (Diabetes) को ठीक किया।

जयपुरApr 04, 2024 / 12:58 pm

Manoj Kumar

running.jpg

CFO Runs Away from Diabetes: Reversed Diagnosis Without Medication

Reverse diabetes without medication : एक भारतीय मूल के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) ने हाल ही में बताया कि कैसे उन्होंने बिना किसी दवा के अपनी मधुमेह (Diabetes) को ठीक कर लिया। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (एससीएमपी) के अनुसार, Amoli Enterprises Ltd. के सीएफओ रवि चंद्रा को 51 साल की उम्र में टाइप 2 मधुमेह (Type 2 Diabetes) का पता चला था। उस समय, उनके डॉक्टर ने उन्हें बीमारी के लिए दवा लेना शुरू करने की सलाह दी थी। हालांकि, उन्होंने इसके बजाय दौड़ना शुरू कर दिया, जिसने उनकी रक्त शर्करा (Blood sugar) के स्तर को केवल तीन महीनों में सामान्य होने में मदद की। उन्होंने अखबार को बताया कि उन्हें कभी भी दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ी।
reversed-diabetes.jpg

Reverse diabetes without medication : एससीएमपी की रिपोर्ट के अनुसार, 2015 में 51 साल की उम्र में चंद्रा को टाइप 2 मधुमेह (Type 2 diabetes) का पता चला था। उनके डॉक्टर ने उन्हें दवा लेने की सलाह दी थी, लेकिन उन्होंने दवा लेने के बजाय दौड़ना शुरू कर दिया। खास बात यह है कि नियमित रूप से दौड़ना शुरू करने के सिर्फ तीन महीने बाद ही उनका ब्लड शुगर (Blood sugar) लेवल जो पहले 8 था, वह घटकर सामान्य रेंज 6.80 पर आ गया।

यह भी पढ़ें

अगर पैरों में दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो सावधान, हो सकती है Diabetes


चंद्रा ने तब से दौड़ना जारी रखा है और अब तक 29 दौड़ लगा चुके हैं, जिनमें 12 मैराथन, 5 हाफ मैराथन, 7 10 किलोमीटर दौड़ और 100 किलोमीटर की हांगकांग ऑक्सफैम ट्रेलवॉकर जैसी कई लंबी दौड़ शामिल हैं।
running-regularly.jpg
Reverse diabetes without medication : मिस्टर चंद्रा ने बताया, “मुझे लगता था कि जैसे ही मैंने दवा लेना शुरू किया, खुराक बढ़ती रहेगी। मुझे यह भी अनुभव हुआ कि अपनी फिटनेस स्तर को सुधारने से मधुमेह (Diabetes) को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा, मेरा काम बहुत ही तनावपूर्ण था और मैंने सोचा कि नियमित व्यायाम करने से मुझे शांति मिलेगी।” इससे प्रकट होता है कि वे अपने स्वास्थ्य की देखभाल में सक्रिय रूप से शामिल होना चाहते थे। उन्होंने अपनी समस्याओं को समझा और उसका समाधान खोजने के लिए कई पहल की।

उन्होंने बताया कि सबसे पहले 2011 में दौड़ लगाना शुरू किया था, उनके एक दोस्त से प्रेरित होकर, जो 100 से भी ज्यादा मैराथन दौड़ चुका है। लेकिन, एक घटना के बाद, उन्होंने दौड़ना बंद कर दिया, जब तक उन्हें पता नहीं चला कि उन्हें मधुमेह (Diabetes) है। उन्होंने फिर से दौड़ने का फैसला किया, तो उन्होंने एक नया तरीका अपनाया।

यह भी पढ़ें

बाहर से लाल लेकिन अंदर से सफेद होती है ये सब्जी , Blood Sugar को तेजी से करती है कम



उन्होंने बताया कि “मैंने एक किलोमीटर चलने से शुरुआत की, और फिर 10 किलोमीटर के लिए दौड़ना-चलना-दौड़ना किया। जल्द ही, मेरी सहनशक्ति बढ़ गई, और मैं हफ्ते में तीन से चार बार बिना रुके 10 किलोमीटर दौड़ने में सक्षम हो गया।”
running-daily.jpg
अब, वह बताते हैं कि काम पर जाने से पहले वह हफ्ते में छह दिन 8 से 9 किलोमीटर दौड़ते हैं। शनिवार को, काम के बाद, वह एक लंबी दौड़ पर जाते हैं, अक्सर लैंटाऊ द्वीप पर अपने पसंदीदा रास्ते पर, तुंग चुंग से, जहां वे रहते हैं, डिज़नीलैंड और हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक। “यह 21 किमी का रास्ता है और बहुत सुंदर है। मुझे समुद्र के किनारे दौड़ना अच्छा लगता है।”
श्री चंद्रा ने यह भी बताया कि वह मैक्सिमम एरोबिक फंक्शन (Maximal aerobic function) तकनीक का उपयोग करके दौड़ते हैं। इसमें उम्र और अन्य कारकों के आधार पर किसी व्यक्ति के लिए विशिष्ट कम तीव्रता वाली एरोबिक हृदय गति पर प्रशिक्षण शामिल है। उन्होंने बताया, “इस पद्धति का उपयोग करने से मुझे सामान्य से धीमी गति से दौड़ने में मदद मिली है, जिससे मुझे चोट-मुक्त रखा गया है।”
उन्होंने अनुमान लगाया है कि उन्होंने दौड़ना शुरू करने के बाद से अब तक लगभग 20,000 किलोमीटर दौड़ लगाई है। वह दौड़ लगाने को एक लत और प्रेरणादायक दोनों मानते हैं। उनके 29 और 24 साल के बच्चे भी अपने पिता को सफल होते देख दौड़ लगाने के लिए प्रेरित हुए।
उन्होंने बताया कि वह आम तौर पर सिर्फ शाकाहारी भोजन ही खाते हैं, कभी-कभी मछली या चिकन खाते हैं। उनका ज्यादातर नाश्ता दही चावल, इडली या डोसा के रूप में कार्बोहाइड्रेट से बना होता है। अपने दोपहर और रात के भोजन में, वह अक्सर पके हुए सब्जियों के साथ परोसे गए चावल खाते हैं। वह नाश्ते के रूप में फल का भी सेवन करते हैं और लंबी दौड़ और दौड़ के लिए ईंधन के रूप में सेब और संतरे का इस्तेमाल करते हैं।

Home / Health / बिना दवा लिए तीन महीनों में Diabetes को दी मात, भारतीय मूल के सीएफओ की चमत्कारिक कहानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो