scriptसंतुलित आहार, मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता: टीबी को हराने का ये है कारगर हथियार | Health Ministry Pushes Balanced Diet for Strong Immune System | Patrika News
स्वास्थ्य

संतुलित आहार, मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता: टीबी को हराने का ये है कारगर हथियार

Balanced Diet for Strong Immune System : स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) का कहना है कि संतुलित आहार हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है, जिससे टीबी (TB) जैसी बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। मंत्रालय ने लोगों से पौष्टिक भोजन का सेवन करने का आग्रह किया है ताकि “#TBMuktBharat” अभियान में मदद मिल सके।

Apr 08, 2024 / 11:48 am

Manoj Kumar

balanced-diet-for-tb.jpg

Health Ministry Pushes Balanced Diet for Stronger Immune System

Balanced Diet for Strong Immune System : स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) का कहना है कि संतुलित आहार हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है, जिससे तपेदिक (टीबी) जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।
मंत्रालय ने लोगों से पौष्टिक भोजन का चुनाव करने का आग्रह किया है ताकि “#TBMuktBharat” अभियान को सफल बनाया जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, भारत ने 2025 तक टीबी को खत्म करने का लक्ष्य रखा है, जो 2030 के वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले है।


यह भी पढ़ें

TB में खांसी जरूरी नहीं, थकान और बुखार भी हो सकते हैं लक्षण: विशेषज्ञ


भारत में टीबी के 28 लाख से भी ज्यादा मामले सामने आए हैं, जो दुनियाभर में टीबी के मामलों का 27 फीसदी है। पिछले महीने, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा था कि साथ मिलकर काम करने से भारत टीबी मुक्त हो सकता है।
फरवरी में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया था कि सरकार देश के 25 लाख टीबी मरीजों के लिए मुफ्त दवाइयां, जांच और पोषण पर सालाना करीब 3,000 करोड़ रुपये खर्च करती है। उन्होंने यह भी बताया कि देश के 10 लाख टीबी मरीजों को सेवाभावी नागरिकों द्वारा अपनाया जा रहा है, जो उन्हें हर महीने पोषण आहार भी उपलब्ध करा रहे हैं।

Home / Health / संतुलित आहार, मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता: टीबी को हराने का ये है कारगर हथियार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो