scriptशादी की तैयारियां और हेल्थ का ख्याल? ये आसान टिप्स करें फॉलो | Healthy Habits for a Happy Wedding Your Guide to Pre-Wedding Wellness | Patrika News
स्वास्थ्य

शादी की तैयारियां और हेल्थ का ख्याल? ये आसान टिप्स करें फॉलो

शादी का सीजन है और हर तरफ खुशियां ही खुशियां हैं। हर परिवार शादी को खास और शुभ बनाने के लिए लंबी तैयारियां करता है। लेकिन इस भागदौड़ में एक चीज जरूर ध्यान रखें – अपनी सेहत! स्वस्थ रहने से आप समारोहों को पूरे जोश के साथ एन्जॉय कर पाएंगे।

जयपुरApr 02, 2024 / 04:03 pm

Manoj Kumar

marriage-food.jpg

Healthy Habits for a Happy Wedding: Your Guide to Pre-Wedding Wellness

शादियों का सीजन चल रहा है और हर तरफ खुशियां हैं! परिवार वाले शादी को यादगार बनाने के लिए लंबी तैयारियां कर रहे हैं। लेकिन इस भागदौड़ में एक चीज जरूरी है – स्वस्थ रहना। यही वो राज़ है जिससे आप शादी की हर खुशी को भरपूर महसूस कर पाएंगे।
श्रील सलिस, जो कि एक रजिस्टर्ड डाइटिशियन और पोषण विशेषज्ञ हैं, हमें 5 आसान तरीके बता रही हैं जिन्हें अपनाकर आप शादी की तैयारियों के साथ-साथ हेल्दी भी रह सकते हैं।

healthy-during-wedding-seas.jpg

1. थाली का साइज कम करें, पोषण का ध्यान रखें (Thaali Ka Size Kam Karein, Poshan Ka Dhyan Rakhen)
खाने का लुत्फ उठाएं लेकिन थोड़ा स्मार्ट बनें। 12 इंच की थाली की जगह 9 इंच वाली लें। आधी थाली हरी सब्जियों से भरें, और चावल या रोटी को कम मात्रा में लें। प्रोटीन के लिए अंडा, चिकन, सोया या दाल को शामिल करें। खाने से पहले पानी पीना भी फायदेमंद है। हर निवाले का स्वाद लें।
2. अच्छे फैट चुनें (Achhe Fat Chunen)

खाने में फैट जरूरी होता है, लेकिन सही फैट चुनना भी जरूरी है। MUFA और PUFA जैसे हेल्दी फैट्स लें। MUFA अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है और PUFA खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। खाना बनाते समय मिश्रित वनस्पति तेल (MSEO) का इस्तेमाल करें। इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं और ये सेहत के लिए अच्छे होते हैं।
whole-grains.jpg

3. साबुत अनाजों से पाएं निखार (Saabut Anazo Se Payein Nikhar)

ओट्स, गेहूं, ज्वार, बाजरा और मोटे अनाज पोषण के मामले में बहुत फायदेमंद होते हैं। ये सेहत के साथ-साथ सुंदरता के लिए भी अच्छे हैं। विटामिन, मिनरल्स और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर ये आपके बालों और त्वचा को पोषण देते हैं। रिफाइंड आटे की जगह इन्हें चुनें। मीठे या नमकीन ओट्स, गेहूं की रोटी, दलिया, उपमा या मोटे अनाज की रेसिपी बनाएं।
whole-grains.jpg

4. हरी सब्जियां और फल खाएं (Hari Sabziyan Aur Fal Khaayein)

शादी की तैयारियों में तनाव भी होता है, ऐसे में पोषण आपका साथी बन सकता है। हरी सब्जियों और फलों से भरपूर आहार लें। ऑमलेट में गाजर, टमाटर और हरी बीन्स डालें। ब्रोकली, बेबी कॉर्न और शिमला मिर्च से सब्जी बनाएं। संतरा, मीठा नींबू, स्ट्रॉबेरी और मौसमी फल खाएं। इन्हें सीरियल या ओट्स के साथ भी खा सकते हैं।
5. रोजाना एक्टिव रहें (Rozana Active Rahein)

घर के काम करते समय संगीत सुनें। सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। फोन पर बात करते समय घूमते रहें। गाड़ी दूर पार्क करें या एक स्टॉप पहले बस से उतरें। एक ऐप डाउनलोड कर के रोज 10,000 कदम चलने का लक्ष्य रखें। रोजाना 30 मिनट व्यायाम करें।
शादी की तैयारियों में खूबसूरती का ध्यान रखना जरूरी है लेकिन स्वस्थ रहना भी उतना ही जरूरी है। ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाकर आप न सिर्फ शादी का जश्न मनाएंगे बल्कि स्वस्थ रहने की आदत भी डालेंगे। तो इस शादी सीजन में हेल्थ को भी अहमियत दें!

Home / Health / शादी की तैयारियां और हेल्थ का ख्याल? ये आसान टिप्स करें फॉलो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो