scriptकेरल में हेपेटाइटिस A का कहर! कैसे करें बचाव? | Hepatitis A outbreak in Kerala! How to prevent it? | Patrika News
स्वास्थ्य

केरल में हेपेटाइटिस A का कहर! कैसे करें बचाव?

पेटाइटिस A (Hepatitis A) लीवर का एक संक्रामक रोग है। यह हेपेटाइटिस A वायरस (HAV ) की वजह से होता है। यह वायरस दूषित खाने या पानी के सेवन से या फिर किसी संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से फैलता है.

नई दिल्लीMay 17, 2024 / 05:35 pm

Manoj Kumar

Hepatitis A in Kerala

Hepatitis A in Kerala

हेपेटाइटिस A क्या है? What is Hepatitis A?

हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) लीवर का एक संक्रामक रोग है। यह हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) वायरस (HAV) की वजह से होता है। यह वायरस दूषित खाने या पानी के सेवन से या फिर किसी संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से फैलता है. हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) ज्यादातर मामलों में गंभीर नहीं होता और कुछ हफ्तों में ही ठीक हो जाता है. हालांकि कुछ मामलों में, खासकर बुजुर्गों या पहले से ही लीवर की बीमारी से ग्रस्त लोगों में, यह जानलेवा भी हो सकता है.

केरल में हेपेटाइटिस A का प्रकोप Hepatitis A outbreak in Kerala

हाल ही में, खबरों के अनुसार, केरल के मलप्पुरम जिले में हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) का बहुत बड़ा प्रकोप देखने को मिला है. वहां अब तक लगभग 8,000 मामले सामने आ चुके हैं और 12 लोगों की मौत हो चुकी है. केरल में साल 2018 से ही ऐसे मामले सामने आ रहे हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल जनवरी से अब तक राज्य में हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) के 1,977 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 12 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा, करीब 5,536 संभावित मामले भी सामने आए हैं और 15 लोगों के इस वायरस की वजह से मरने का शक है.

हेपेटाइटिस A कैसे फैलता है? How is hepatitis A spread?

हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) दूषित पानी पीने या दूषित खाना खाने से फैलता है. इसके अलावा, अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आते हैं या फिर उनके इस्तेमाल की चीजों को छूते हैं, तो भी यह रोग लग सकता है. बारिश कम होने और तापमान बढ़ने से पानी की क्वालिटी खराब हो जाती है, जिससे हेपेटाइटिस A जैसे जलजनित रोग फैलने का खतरा बढ़ जाता है.

हेपेटाइटिस A के लक्षण Symptoms of Hepatitis A

हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) के लक्षणों में थकान, मिचली आना, पेट में दर्द, भूख कम लगना और पीलिया (आंखों और त्वचा का पीला पड़ना) शामिल हैं. ज्यादातर लोग कुछ हफ्तों या महीनों में पूरी तरह ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह बीमारी कुछ समय के लिए कमजोरी पैदा कर सकती है.

हेपेटाइटिस A से कैसे बचें? How to avoid hepatitis A?

हेपेटाइटिस A (Hepatitis A) से बचाव के लिए सबसे जरूरी है साफ-सफाई का ध्यान रखना. खाने से पहले और शौचालय जाने के बाद हमेशा साबुन से हाथ धोएं. साथ ही, हमेशा अच्छी तरह पका हुआ और साफ पानी ही पीएं. हेपेटाइटिस A का टीका भी उपलब्ध है, जो इस बीमारी से बचाव का सबसे कारगर तरीका है. बच्चों और बड़ों, दोनों को ही यह टीका लगवाना चाहिए.

Hindi News/ Health / केरल में हेपेटाइटिस A का कहर! कैसे करें बचाव?

ट्रेंडिंग वीडियो