scriptProtein powder side effects : प्रोटीन पाउडर ने बिगाड़ी स्नैपडील के को-फाउंडर कुनाल बहल की सेहत, सोशल मीडिया पर दी चेतावनी | Popular Protein Supplements Linked to Health Problems, Kunal Bahl | Patrika News
स्वास्थ्य

Protein powder side effects : प्रोटीन पाउडर ने बिगाड़ी स्नैपडील के को-फाउंडर कुनाल बहल की सेहत, सोशल मीडिया पर दी चेतावनी

Protein powder side effects : स्नैपडील के सह-संस्थापक और शुरुआती चरण की वेंचर कैपिटल फर्म टाइटन कैपिटल के कुणाल बहल ने शुक्रवार को बताया कि उन्होंने एक बार प्रोटीन पाउडर (Protein powder) लिया था, जिससे उनकी सेहत काफी खराब हो गई थी।

Apr 12, 2024 / 05:07 pm

Manoj Kumar

kunal-bahl.jpg

Popular Protein Supplements Linked to Health Problems, Kunal Bahl

Protein powder side effects : स्नैपडील के सह-संस्थापक और शुरुआती चरण की वेंचर कैपिटल फर्म टाइटन कैपिटल के कुनाल बहल ने शुक्रवार को खुलासा किया कि उन्होंने एक बार प्रोटीन पाउडर (Protein powder) लिया था जिससे उनकी सेहत पर गंभीर असर पड़ा।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में नई स्टडी के बारे में बताते हुए बहल ने कहा कि कुछ साल पहले उन्हें प्रोटीन पाउडर (Protein powder) लेने की सलाह दी गई थी।

स्नैपडील के सह-संस्थापक ने कहा, “मैंने यह सोचकर एक बहुत ही प्रसिद्ध भारतीय ब्रांड का प्रोटीन पाउडर (Protein powder) लिया कि यह सुरक्षित होगा।”
लेकिन छह-आठ हफ्तों के अंदर इसने उनकी “सेहत को गंभीर रूप से खराब कर दिया।”

उन्होंने X पर पोस्ट किया, “शुक्र है, पाउडर (Protein powder) लेना बंद करने के बाद मेरी तबीयत ठीक हो गई। कृपया बहुत सावधान रहें।”
https://twitter.com/SumiSukanya?ref_src=twsrc%5Etfw

जर्नल मेडिसिन में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, प्रोटीन पाउडर, जिनमें विटामिन, मिनरल और अन्य प्राकृतिक या सिंथेटिक तत्वों वाले हर्बल और डाइटरी सप्लीमेंट शामिल हैं, से लिवर खराब होने का खतरा हो सकता है।
अध्ययन में पाया गया कि “प्रोटीन पाउडर (Protein powder) में अक्सर गलत जानकारी दी जाती है और इनमें क्या होता है, यह छिपाया जाता है। इस स्व-वित्त पोषित पारदर्शी अध्ययन में, हमने भारत में लोकप्रिय प्रोटीन पाउडर (Protein powder) का बड़े पैमाने पर विश्लेषण किया ताकि औद्योगिक मानकों के आधार पर संभावित रूप से लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों की पहचान की जा सके।”
अध्ययन में पाया गया कि कई बड़े ब्रांडों के प्रोटीन पाउडर में लेड और आर्सेनिक जैसी हानिकारक भारी धातुएं पाई गईं, और कुछ में लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले हर्बल अर्क भी शामिल थे।
(आईएएनएस)

Hindi News/ Health / Protein powder side effects : प्रोटीन पाउडर ने बिगाड़ी स्नैपडील के को-फाउंडर कुनाल बहल की सेहत, सोशल मीडिया पर दी चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो