scriptमहिलाओं के लिए नियमित थायरॉइड जांच क्यों जरूरी है? | Why is regular thyroid checkup important for women | Patrika News
स्वास्थ्य

महिलाओं के लिए नियमित थायरॉइड जांच क्यों जरूरी है?

 
Why is regular thyroid checkup important for women :
हाल ही में डॉक्टरों ने बताया कि महिलाओं में थायराइड (Thyroid) की समस्‍या बहुत ज्यादा देखी जाती है. यह समस्या उन्हें उनके जीवन के हर पड़ाव – यौवन से लेकर गर्भावस्था और फिर मेनोपॉज तक प्रभावित कर सकती है. इसीलिए महिलाओं के लिए नियमित थायराइड (Thyroid) जांच करवाना बहुत जरूरी है.
 

जयपुरMar 12, 2024 / 03:35 pm

Manoj Kumar

thyroid-checkup.jpg

Why is regular thyroid checkup important for women

महिलाओं के लिए नियमित थायराइड जांच जरूरी Regular thyroid checkup is necessary for women
हाल ही में डॉक्टरों ने बताया कि महिलाओं में थायराइड (Thyroid) की समस्‍या बहुत ज्यादा देखी जाती है. यह समस्या उन्हें उनके जीवन के हर पड़ाव – यौवन से लेकर गर्भावस्था और फिर मेनोपॉज तक प्रभावित कर सकती है. इसीलिए महिलाओं के लिए नियमित थायराइड जांच (Thyroid) करवाना बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें-थायरॉइड को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 घरेलु उपचार, इस डाइट प्लान को अपनाएं

thyroid-gland.jpg
थायराइड ग्रंथि क्या करती है? What does the thyroid gland do?

थायराइड (Thyroid) हमारे गले के सामने वाले हिस्से में स्थित एक तितली के आकार की ग्रंथि होती है. यह शरीर के लिए जरूरी हार्मोंस – ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) और थायरोक्सिन (T4) बनाती है. ये हार्मोंस वजन, शरीर की ऊर्जा, तापमान, बाल, नाखून और त्वचा के विकास को नियंत्रित करते हैं.

यह भी पढ़ें-थायरॉइड का अचूक इलाज छिपा है इस लकड़ी में, जानें कैसे करें इस्तेमाल

थायराइड का कब बढ़ जाता है खतरा? When does the risk of thyroid increase?
जब शरीर में T3 और T4 की मात्रा अधिक या कम हो जाती है, तो इससे हाइपोथायराइडिज्म (Hypothyroidism) , हाइपरथायराइडिज्म (Hyperthyroidism) , थायराइडिटिस (Thyroiditis) और थायराइड कैंसर (Thyroid cancer जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. महिलाओं में ये समस्याएं उनके हार्मोन एस्ट्रोजन से जुड़ी होती हैं इसलिए इनका सामना महिलाओं को ज्यादा करना पड़ता है.
symptoms-of-thyroid.jpg
थायराइड के क्या हो सकते हैं लक्षण? Symptoms of thyroid?
– थकान
-वजन बढ़ना
-त्वचा का रूखापन
-बाल झड़ना
-कब्ज
-वजन कम होना
-दिल की धड़कन
-कंपन
-दस्त

कब करवाएं थायराइड की जांच? When to get thyroid checked?

इनमें से कुछ लक्षण हर महिला में ना भी दिखें, फिर भी महिलाओं को हर किसी अवस्था में नियमित जांच करवाना जरूरी है. इससे समस्या का पता जल्दी लग पाता है और इलाज भी जल्दी शुरू हो सकता है.
तनाव भी है थायराइड का कारण Stress cause of thyroid

डॉक्टरों का कहना है कि तनाव महिलाओं में थायराइड (Thyroid) की समस्या को और बढ़ा सकता है. इसलिए जरूरी है कि महिलाएं तनाव कम करने के उपाय करें. साथ ही खानपान और व्यायाम पर भी ध्यान दें. इससे थायराइड (Thyroid) को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

Home / Health / महिलाओं के लिए नियमित थायरॉइड जांच क्यों जरूरी है?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो