scriptथायरॉइड का अचूक इलाज छिपा है इस लकड़ी में, जानें कैसे करें इस्तेमाल | Patrika News
स्वास्थ्य

थायरॉइड का अचूक इलाज छिपा है इस लकड़ी में, जानें कैसे करें इस्तेमाल

9 Photos
3 months ago
1/9

थायरॉइड एक ऐसी बीमारी है जो थायरॉइड ग्रंथि में होने वाली समस्याओं के कारण होती है। थायरॉइड ग्रंथि शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार होती है। थायरॉइड की समस्याओं में हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म शामिल हैं।

2/9

मुलेठी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं। मुलेठी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इन गुणों के कारण मुलेठी थायरॉइड के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है।

3/9

मुलेठी से थायरॉइड का इलाज करने के लिए निम्नलिखित तरीके अपनाए जा सकते हैं:

मुलेठी की चाय
मुलेठी की चाय बनाकर पीने से थायरॉइड के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। मुलेठी की चाय बनाने के लिए एक चम्मच मुलेठी पाउडर को एक कप पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर पी लें।

4/9

मुलेठी का काढ़ा
मुलेठी का काढ़ा बनाकर पीने से भी थायरॉइड के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। मुलेठी का काढ़ा बनाने के लिए एक चम्मच मुलेठी पाउडर को दो कप पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर पी लें।

5/9

मुलेठी का पानी
मुलेठी के पानी को भी थायरॉइड के लक्षणों को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। मुलेठी का पानी बनाने के लिए एक चम्मच मुलेठी पाउडर को एक गिलास पानी में रात भर भिगो दें। सुबह इसे छानकर पी लें।

6/9

मुलेठी और दूध
मुलेठी और दूध का मिश्रण भी थायरॉइड के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। मुलेठी और दूध का मिश्रण बनाने के लिए एक चम्मच मुलेठी पाउडर को एक गिलास दूध में उबाल लें। जब दूध आधा रह जाए तो इसे छानकर पी लें।

मुलेठी से थायरॉइड का इलाज करने के लिए इन तरीकों को नियमित रूप से अपनाना चाहिए। हालांकि, थायरॉइड की समस्या होने पर सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लेना उचित है।

7/9

थायरॉइड की समस्याओं के कई लक्षण हो सकते हैं, जैसे कि:

- थकान
- वजन बढ़ना या कम होना
- बालों का झड़ना
- त्वचा का सूखापन
- कब्ज
- मासिक धर्म में अनियमितता
- हृदय गति में वृद्धि
- अवसाद

8/9

मुलेठी का उपयोग थायरॉइड के इलाज के लिए करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

- मुलेठी का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
- मुलेठी का उपयोग गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए।
- मुलेठी का उपयोग करने से पहले किसी भी अन्य दवा या आयुर्वेदिक उपचार के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।

9/9

मुलेठी का उपयोग थायरॉइड के इलाज के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका हो सकता है। हालांकि, इसके उपयोग से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना हमेशा सबसे अच्छा होता है।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.