scriptआयुर्वेद: सेहत को लंबे समय तक बना के रखना चाहते हैं स्वस्थ तो गिलोय और अश्वगंधा जैसे कई जड़ी-बूटियों को करें डाइट में शामिल | herbs and spices that can help stay healthy | Patrika News
स्वास्थ्य

आयुर्वेद: सेहत को लंबे समय तक बना के रखना चाहते हैं स्वस्थ तो गिलोय और अश्वगंधा जैसे कई जड़ी-बूटियों को करें डाइट में शामिल

आयुर्वेद: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि व्यक्ति के शरीर में कोई न कोई परेशानी बनी ही रहती है, ऐसे में यदि आप लंबे समय तक स्वस्थ रहना चाहते हैं और बीमारियों को शरीर से दूर रखना चाहते हैं तो डाइट में इन जड़ी-बूटियों को शामिल कर सकते हैं।

Apr 06, 2022 / 12:09 pm

Neelam Chouhan

आयुर्वेद: सेहत को लंबे समय तक बना के रखना चाहते हैं स्वस्थ तो गिलोय और अश्वगंधा जैसे कई जड़ी-बूटियों को करें डाइट में शामिल

Herbs And Spices

आयुर्वेद को सेहत का खजाना भी बोला जाता है। आयुर्वेद शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने में मदद करता है। इसका सेवन यदि आप रोजाना करते हैं तो ये न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है साथ ही साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बना के रखने में मदद करता है। इसलिए आप भी इन जड़ी-बूटियों को अपने रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं, ये जड़ी-बूटियां आपके सेहत से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों को दूर रखने में सहायक हो सकती हैं।
 
अश्वगंधा: अश्वगंधा का सेवन सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है। इसके चूर्ण का सेवन पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। वहीं इसका रोजाना सेवन हार्ट के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसलिए आप रोजाना सुबह खाली पेट अश्वगंधा के चूर्ण का सेवन कर सकते है।
गिलोय को करें डाइट में शामिल: गिलोय को अमृता के नाम से भी जाना जाता है। गिलोय के सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। हड्डियों से जुड़ी बीमारी को दूर करने से लेकर दिल की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में ये मददगार साबित होती हैं। यदि शरीर में प्लेटलेट्स की कमी रहती है तो भी गिलोय का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके रोजाना सेवन से प्लेटलेट्स की घटी मात्रा को सामान्य करने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है। इसलिए आप रोजाना गिलोय का सेवन कर सकते हैं।
 
आंवला: आवलें का सेवन आमतौर पर सभी अलग-अलग प्रकार से करना पसंद करते हैं, आवलें के रोजाना सेवन से प्रतिरोधक क्षमता दिन-प्रतिदिन बूस्ट होती जाती है। आवलें के सेवन से होने वाले और फायदों कि बात करें तो ये त्वचा से जुड़े रोगों को दूर करने से लेकर हृदय रोग को कम करने में काफी ज्यादा असरदार होता है।
यह भी पढ़ें: मन से लेकर शरीर तक को रखना है हेल्दी, तो भूलकर भी न करें ये काम

 
ब्राह्मी: ब्राह्मी दिखने में तो एक सामान्य सा पौधा लगता है लेकिन ये सेहत को लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। इसके रोजाना सेवन नर्वस सिस्टम दिन-प्रतिदिन मजबूत होता जाता है। वहीं ब्राह्मी त्वचा से जुड़े रोग, ज्वर, किडनी से संबंधी विकारों को दूर करने में मददगार होता है।
यह भी पढ़ें: हार्ट को स्वस्थ बना के रखने के लिए जरूर करें इस फल का सेवन, हार्ट अटैक का खतरा भी हो जाएगा कम

 
नीम: नीम का सेवन करना आमतौर पर लोग पसंद नहीं करते हैं क्योंकि इसका स्वाद बेहद कड़वा होता है लेकिन ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित होता है। नीम के पत्तों को यदि आप कपड़ों के ऊपर रखते हैं तो कीटनाशक की समस्या दूर होती जाती है। वहीं नीम का लेप घाव या त्वचा से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी असरदार होता है।
 

Home / Health / आयुर्वेद: सेहत को लंबे समय तक बना के रखना चाहते हैं स्वस्थ तो गिलोय और अश्वगंधा जैसे कई जड़ी-बूटियों को करें डाइट में शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो