scriptHeart Disease: हार्ट को स्वस्थ बना के रखने के लिए जरूर करें इस फल का सेवन, हार्ट अटैक का खतरा भी हो जाएगा कम | Eating Avocados twice in week reduce risk of heart disease | Patrika News

Heart Disease: हार्ट को स्वस्थ बना के रखने के लिए जरूर करें इस फल का सेवन, हार्ट अटैक का खतरा भी हो जाएगा कम

locationनई दिल्लीPublished: Apr 05, 2022 05:58:25 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Heart Disease: यदि आप एवोकाडो का सेवन रोजाना करते हैं तो इसके सेवन से हार्ट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। इसके सेवन से वहीं कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी नियंत्रण में रहता है। इसलिए आपको रोजाना एक एवोकाडो का सेवन रोजाना जरूर करना चाहिए।
 

हार्ट को स्वस्थ बना के रखने के लिए जरूर करें इस फल का सेवन, हार्ट अटैक का खतरा भी हो जाएगा कम

Avocados health benefits

एवोकाडो की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। एवोकाडो विटामिन, मिनरल,पोटेशियम,मैग्नीशियम के जैसे अन्य कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। एवोकाडो का यदि आप रोज सेवन करते हैं तो इसके सेवन से हार्ट से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती जाती हैं। इसलिए आप रोजाना एक एवोकाडो का सेवन जरूर करें ताकि आप स्वस्थ रहे वहीं हार्ट से जुड़ी कई गंभीर बीमारी होने का खतरा भी काफी हद तक कम होता जाता है।
 
जानिए रोजाना एक एवोकाडो के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में-
कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल
एवोकाडो का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है। इसका यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है साथ ही साथ हार्ट अटैक के जैसे कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी काफी हद तक कम होता जाता है। इसलिए आप जरूर कोशिश करें कि रोजाना कम से कम एक एवोकाडो का सेवन जरूर करें।
 
दिल से जुड़ी बीमारियों को करता है दूर: दिल की सेहत को यदि आप लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो एवोकाडो का सेवन आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकता है। इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट की मात्रा प्रचुर होती है जो कि हार्ट की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होते हैं। वहीं और फायदों कि बात करें तो ये खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। इसलिए आप रोजाना एक एवोकाडो का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़ें: एवोकाडो, पालक जैसे मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ कैंसर और संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं

 
भूख को कंट्रोल में रखने में करता है मदद: यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो रोजाना एक एवोकाडो को अपने डाइट में जरूर शामिल करें, इसके सेवन से आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है साथ ही साथ वेट भी कंट्रोल में रहता है। इसका सेवन यदि आप खाली पेट करते हैं तो लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है और आपको बार-बार भूख का अहसास भी नहीं होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो