scriptयाददाश्त को बढ़ाने के लिए ये हैं सुपरफूड्स,रोजाना करें इन्हें डाइट में शामिल | here are the superfoods to increase your memory | Patrika News

याददाश्त को बढ़ाने के लिए ये हैं सुपरफूड्स,रोजाना करें इन्हें डाइट में शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2021 11:35:29 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

अक्सर आप पढ़ते होंगें कि सेहत को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में कौन- चीजों को शामिल करना चाहिए लेकिन आज हम आपको बताएंगें कि यदि आप अपने दिमाग की सेहत को भी स्वस्थ रखना चाहते हैं तो डाइट में कौन से फूड्स को शामिल कर सकते हैं।

याददाश्त को बढ़ाने के लिए ये हैं सुपरफूड्स,रोजाना करें इन्हें डाइट में शामिल

here are the superfoods to increase your memory

नई दिल्ली। दिमाग या मस्तिष्क की बात करें तो ये हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होता है जिसकी सेहत पर भी अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। दिमाग ही हमारे अन्य शरीर के हिस्सों को सही तरीके से कार्य करने में मदद करता है। इसलिए यदि आप दिमाग की सेहत के ऊपर अधिक ध्यान देते हैं तो इसके साथ शरीर भी लंबे समय तक स्वस्थ बना रहता है और बीमारी का खतरा भी दो गुना कम हो जाता है। आपकी रोजाना कि लाइफस्टाइल और खाना-पीना बहुत ही ज्यादा निर्भर करता है कि आप क्या खाते-पीते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगें जिनके रोजाना सेवन से आपका मानसिक स्वास्थ्य काफी हद तक स्वस्थ रहेगा।
याददाश्त को बढ़ाने के लिए ये हैं सुपरफूड्स,रोजाना करें इन्हें डाइट में शामिल
जामुन
जामुन का सेवन तो अक्सर करते ही रहते होंगें लेकिन क्या आपको ये पता है की जामुन के रोजाना सेवन से आपके दिमाग की सेहत स्वस्थ रहती है वहीं ये मेमोरी को बूस्ट करने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है। आपको बताते चलें कि जामुन में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। इसके रोजाना सेवन से आपकी मेमोरी को बूस्ट होने में काफी हद तक मदद मिलती है। ये मानसिक सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है वहीं पेट से कई समस्याएं जैसे कि कब्ज, गैस, अपच जैसी अनेकों समस्या को भी शरीर से दूर रखता है। इसमें फ्लेवोनोइड्स नामक एक तत्व पाया जाता है जो इसे नैचुरली रूप से रंग देता है और याददाश्त को मजबूत रखने में भी मदद करता है इसलिए आपको जामुन को अपने रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
अंडे
अंडे सेहत के लिए कितने ज्यादा लाभदायक होते हैं ये बात तो आप जानते ही होंगें। अंडे के सेवन से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन डी मिलता है। इसके रोजाना सेवन से शरीर से कई बीमारियां दूर होती जाती हैं, इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स, फाइबर, फैट आदि पोषक तत्व मिलते हैं। इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और आपको जल्दी-जल्दी भूख का अहसास भी नहीं होता है। बात करें इसके जर्दी की तो इससे दिमाग की सेहत को बहुत ही ज्यादा फायदा मिलता है, अंडे की जर्दी दिमाग को लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखती है। इसलिए आप अंडे को अपनी रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं अंडे को एक नहीं अनेकों प्रकार से किसी भी रूप में अपनी इच्छा अनुसार डाइट में शामिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: स्ट्रेस या टेंशन को करना चाहते हैं दूर तो अपना सकते हैं इन उपायों को

अखरोट
अखरोट के सेवन से होने वाले फायदों की बात करें तो ये एक नहीं अनेकों फायदेमंद तत्वों से भरपूर होता है। अखरोट में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती जाती है वहीं इसे के साथ में अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो लंबे समय तक दिमाग की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होते हैं। आपको बताए चलें कि अंडे में अल्फा लिनोलेनिक नामक एक तत्व पाया जाता है जो सेहत को फिट बना के रखता है साथ ही मेमोरी को बूस्ट भी करता है। अखरोट का रोजाना सेवन पेट की सेहत से लेकर दिमाग की सेहत को स्वस्थ रखता है।
एवोकाडो
एवोकाडो जहाँ स्वाद में स्वादिस्ट होता है उतना ही सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। एवोकाडो स्वस्थ असंतृप्त वसा का एक बहुत ही ज्यादा अच्छा सोर्स होता है। ये दिमाग की सेहत के साथ-साथ मेमोरी को बूस्ट करके रखने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक माने जाते हैं। ये शरीर में ब्लड प्रेशर को कम करने में भी सहायता करते हैं। वहीं ये संज्ञात्मक क्षति को भी रोकते हैं। एवोकाडो में ऐसे एक नहीं अनेकों तत्व पाए जाते हैं। इसे आप एक नहीं बल्कि अनेकों तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे कि फ्रूट के रूप में, सैंडविच,स्मूदी, सलाद आदि के रूप में।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो