scriptगर्मी को हराएं, हाइड्रेटेड रहें: गर्मियों में डिहाइड्रेशन को मात देने के 8 आसान टिप्स | Beat the Heat Stay Hydrated 8 Easy Tips to Fight Dehydration in Summer | Patrika News
डाइट फिटनेस

गर्मी को हराएं, हाइड्रेटेड रहें: गर्मियों में डिहाइड्रेशन को मात देने के 8 आसान टिप्स

Hydration tips for Summer : गर्मियों का मौसम आते ही तेज धूप और लू चलने लगती है. ऐसे मौसम में शरीर में पानी की कमी होना आम बात है. डिहाइड्रेशन की वजह से हमें थकान, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी परेशानियां हो सकती हैं. गंभीर मामलों में ये लू का कारण भी बन सकता है. आपको बता दें कि डिहाइड्रेशन सिर्फ प्यास लगने का संकेत नहीं है. अगर आप थोड़ा भी असहज महसूस कर रहे हैं, तो हो सकता है आपका शरीर पानी की कमी का सामना कर रहा हो.

जयपुरApr 11, 2024 / 12:44 pm

Manoj Kumar

stay-hydrated-in-summer.jpg

Beat the Heat Stay Hydrated 8 Essential Hydration Tips for Hot Days

Summer health tips : आज हम आपको कुछ आसान नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप गर्मियों में खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं और लू जैसी समस्याओं से बच सकते हैं. साथ ही, अगर आप पहले से ही डिहाइड्रेशन महसूस कर रहे हैं, तो जल्दी स्वस्थ महसूस करने के लिए कुछ टिप्स भी जानेंगे.


डिहाइड्रेशन से बचने का सबसे आसान तरीका है – पानी पीना! गर्मी में, भले ही प्यास न लगे, फिर भी दिनभर पानी पीते रहना ज़रूरी है. लक्ष्य ये रखें कि हर रोज़ कम से कम आठ गिलास पानी पिएं. अगर आप बहुत पसीना बहा रहे हैं, तो इससे भी ज़्यादा पानी पीना फायदेमंद होगा.


पसीना बहाने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स कम हो जाते हैं. ये मिनरल्स शरीर के कई कार्यों के लिए ज़रूरी होते हैं. इनकी कमी को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर पेय पदार्थों का सेवन फायदेमंद है. इसमें स्पोर्ट्स ड्रिंक्स या नारियल पानी शामिल हैं. ये आपके शरीर में सोडियम, पोटेशियम और अन्य मिनरल्स का संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में खाली पेट गिलोय जूस पीने के 7 कमाल के फायदे: Blood Sugar को करता है नियंत्रित
avoid-sunlight.jpg

चिलचिलाती धूप और उमस से बचने के लिए ठंडी जगह ढूंढना ज़रूरी है. बाहर निकलते समय धूप से बचें और अगर हो सके तो वातानुकूलित वातावरण में रहने की कोशिश करें. अगर आप बाहर हैं, तो पेड़ों की छाया या किसी ठंडी जगह को तलाशें. पंखे की हवा लेकर अपने शरीर को ठंडा रखने में भी मदद मिल सकती है.


गर्मी को मात देने के लिए अपने पहनावे पर भी ध्यान दें! गर्मियों में शरीर को ढीले-ढाले और हल्के कपड़ों की ज़रूरत होती है. सूती या लिनन जैसे हवादार कपड़े पहनना फायदेमंद होता है. ये कपड़े शरीर को ज़्यादा गर्म होने से बचाते हैं और पसीने को आसानी से सूखने देते हैं.
stay-hydrated-in-summer.jpg
 


गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचना है तो शराब और कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन सीमित कर दें. ये चीजें पेशाब को बढ़ाकर शरीर में पानी की कमी कर सकती हैं. इनकी जगह पानी या ऐसे तरल पदार्थ पिएं जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करें. इससे आप गर्मियों में भी तरोताजा रहेंगे.


गर्मी को मात देने के लिए सिर्फ तरल पदार्थ ही काफी नहीं होते! अपने शरीर का तापमान कम करने के लिए कुछ और उपाय भी किए जा सकते हैं. ठंडे सेक लगाएं या ठंडा स्नान करें. आप स्प्रे बॉटल में पानी भरकर उससे अपने शरीर पर हल्का सा छिड़काव भी कर सकते हैं, इससे ठंडक का अहसास होगा. अगर आप व्यायाम कर रहे हैं या बाहर गर्मी में समय बिता रहे हैं, तो बीच-बीच में रुककर आराम करें और शरीर को ठंडा होने दें. अपने शरीर की सुनें और खुद को ज़्यादा जोर ना डालें.

सिर्फ पानी पीना ही डिहाइड्रेशन से बचने का तरीका नहीं है! तरबूज, खीरा, और स्ट्रॉबेरी जैसे पानी से भरपूर फल और सब्जियां भी आपकी डाइट में शामिल करें. ये खाने से ना सिर्फ आपको पोषण मिलेगा बल्कि ये आपके शरीर में तरल पदार्थों की कमी को पूरा करने में भी मदद करेंगे.

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Home / Health / Diet Fitness / गर्मी को हराएं, हाइड्रेटेड रहें: गर्मियों में डिहाइड्रेशन को मात देने के 8 आसान टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो